कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए योगी सरकार प्रतिबद्ध : जय प्रताप सिंह

— औद्योगिक मंत्री के साथ स्वास्थ्य मंत्री ने आलाधिकारियों के साथ की बैठक
— निजी अस्पतालों में भी कोरोना मरीजों का किया जाए इलाज, बढ़ाये जाएं अस्पतालों के बेड
कानपुर, 09 अप्रैल (हि.स.)। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये। इसके लिए जहां एक तरफ स्वास्थ्य विभाग इलाज से लेकर जांच की जिम्मेदारी निभाएगा तो वहीं प्रशासन और पुलिस भी लोगों को कोरोना की गाइड लाइन पालन कराने के लिए मुस्तैद रहेगा।
स्वास्थ्य विभाग के साथ प्रशासन और पुलिस के संयुक्त प्रयास से कोरोना संक्रमण का दायरा जरुर कमजोर होगा। हालांकि योगी सरकार कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रतिबद्ध है और संबंधित आलाकिधकारियों को भी सरकार की मंशा के अनुरुप कार्य करना है। यह बातें शुक्रवार को कानपुर पहुंचे उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कही।  
उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ रहे दायरा को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद कोरोना की जंग में उतर आये। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को तीन महानगरों का दौरा कर स्वास्थ्य विभाग के साथ प्रशासन और पुलिस की कार्यशैली को देखेंगे। इसके साथ ही संबंधित आलाधिकारियों से कोरोना की रोकथाम के लिए ठोस कदम उठाने का निर्देश भी देंगे। यही नहीं मुख्यमंत्री के निर्देश पर स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने शुक्रवार को औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना के साथ कानपुर के सर्किट हाउस में आलाधिकारियों से वार्ता की है। 
स्वास्थ्य मंत्री ने साफ कहा कि उत्तर प्रदेश में कोरोना की रोकथाम के लिए योगी सरकार प्रतिबद्ध है और सरकार की मंशा के अनुरुप ही स्वास्थ्य विभाग के साथ प्रशासन और पुलिस कार्यप्रणाली को अमल में लायें। देखा जा रहा है कि कानपुर में भी कोरोना मरीजों की संख्या में नित्य प्रतिदिन इजाफा हो रहा है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा सभी लोग मास्क जरुर पहनें और शारीरिक दूरी का पालन करना अति अनिवार्य है, जिससे संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। इस दौरान सरकारी अस्पताल में कोविड के सारे मानक पूरे होने का निर्देश भी दिया गया। 
उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए व्यवस्था को और दुरुस्त करें। निजी अस्पतालों में भी कोविड के इलाज की सुविधा शुरु कराएं। इस दौरान उच्च शिक्षा राज्य मंत्री नीलिमा कटियार, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार, मंडलायुक्त डा. राजशेखर, पुलिस आयुक्त असीम अरुण, जिलाधिकारी आलोक तिवारी, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. अनिल मिश्र समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहें।कोरोना संक्रमण के बढ़ने के कारणों पर किया जाए कार्य 
प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार ने कहा कि कानपुर में बीते एक माह तक कोरोना संक्रमण का ग्राफ लगभग नगण्य था। अचानक ऐसे कौन से कारण बनें कि कोरोना के मरीज बढ़ने लगे। उन स्थितियों का भी ख्याल रखा जाए कि कहीं अगले माह फिर से कोरोना के मरीज न बढ़ने लगें। इन सभी बिन्दुओं पर कार्य करने की जरुरत है। लेकिन पहले संक्रमण की रोकथाम के लिए हर संभव प्रयास किये जाएं। एक या दो दिन में खत्म हो जाएगी कोरोना वैक्सीन की कमी 
उत्तर प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर स्वास्थ मंत्री जय प्रताप सिंह ने चिंता जताई है और जिन जिलों में सबसे अधिक मरीजों की संख्या हैं, वहां पहुंचकर जिले के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए कोरोना बचाव की चर्चा करने करने में लगे हुए हैं। इसी कड़ी में स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह व प्रमुख सचिव चिकित्सा कानपुर पहुंचे। जिले के सभी आला अफसरों को बुलाकर कोरोना बचाव के प्रति जागरुकता पर उन्होंने गहन चर्चा की। बैठक में मेडिकल सुविधाओं को सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिए गए।
इसके साथ ही वैक्सीन का टीकाकरण किये जाने पर जोर दिया गया। यह भी कहा गया कि जिन स्थानों पर कोरोना के मरीज मिलते हैं तो वहां सेनेटाइजर किये जाने के साथ उस एरिया को निश्चित समय के लिए जोखिम क्षेत्र घोषित किया जाये। पुलिस कमिश्नर असीम अरुण को निर्देश देते हुए रात्रि कर्फ्यू पर जनता को जागरुक करते हुए बाहर न निकलने के प्रति सख्ती बरतने को कहा। स्वास्थ मंत्री ने माना कि पिछले दिनों वैक्सीन में कमी आने से कुछ वैक्सीनेशन सेंटर्स बंद कर दिए गए थे पर बोले कि एक या दो दिनों में वैक्सीन की सप्लाई आ जाएगी, वैक्सीन की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *