डब्ल्यूएचओ निदेशक ने कहा- चीन ने छिपाए शुरुआती आंकड़े, कोरोना उत्पत्ति को लेकर घमासान

जेनेवा, 01 अप्रैल (हि.स.)। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के निदेशक टेड्रोस अदनोम घेवरेसर्स ने चीन पर कोरोना वायरस के प्रारंभिक आंकड़ों को जांच दल से छिपाने का आरोप लगाया है। इधर, चीन ने इस आरोप को गलत बताते हुए कहा कि सभी आंकड़े जांच दल को सौंप दिए गए हैं। इसके साथ चीन में कोरोना की उत्पत्ति को लेकर डब्ल्यूएचओ और चीन आमने-सामने आ गए हैं।

डब्ल्यूएचओ की टीम ने मंगलवार को जांच रिपोर्ट जारी कर कोरोना वायरस की उत्पत्ति पर कहा है कि वायरस चमगादड़ से जानवरों के जरिये इंसानों में फैलने की आशंका है। लैब से वायरस लीक होने के सुबूत नहीं मिले हैं, लेकिन डब्ल्यूएचओ के निदेशक टेड्रोस ने सीधे तौर पर चीन द्वारा आकड़ों को छिपाने की बात स्वीकार की है। उन्होंने कहा कि जांच दल के सदस्यों से उनकी बात हुई तो उनका कहना था कि आंकड़ों को इकट्ठा करने में परेशानी हुई। उनको प्रारंभिक आंकड़ों तक पहुंचने से रोका गया। उन्होंने उम्मीद जताई कि भविष्य में सहयोग के साथ सभी डाटा उपलब्ध कराया जाएगा। 

ज्ञात हो कि जनवरी-फरवरी में डब्ल्यूएचओ की जांच टीम चार सप्ताह तक वुहान में थी। इधर, जांच दल से समन्वय करने वाले चीन के लियांग वानियन ने कहा कि दल को आंकड़े न दिए जाने के आरोप निराधार हैं। चीन ने अपने सभी आंकड़े सौंप दिए हैं। अब आगे की जांच करने के लिए अन्य देशों में पड़ताल की जानी चाहिए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *