जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले प्रतिनिधि त्रिपुरा के विभिन्न पर्यटन क्षेत्रों का भ्रमण कर हुए मुग्ध

अगरतला : जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले प्रतिनिधियों ने मंगलबार त्रिपुरा के विभिन्न पर्यटन स्थलों का दौरा किया। वे पर्यटन स्थलों का सुंदरता से मुग्ध हुए। उन्होंने दिन की शुरुआत सुबह ऑक्सीजन पार्क में योग शिविर से की। इसके अलावा, उन्होंने माता त्रिपुरेश्वरी मंदिर और भुवनेश्वरी मंदिर दर्शन, सिपाहीजला वन्यजीव अभयारण्य, निरमहल और छबिमुरा में जाकर त्रिपुरा के पर्यटन क्षेत्रों की सुंदरता की प्रशंसा की।

विज्ञान-20 सम्मेलन में शामिल होने अगरतला आए जी-20 देशों के प्रतिनिधियों ने मंगलबार सुबह साढ़े छह बजे गांधीग्राम स्थित ऑक्सीजन पार्क का दौरा किया। वहां उनके स्वागत के लिए पीसीसीएफ केएस शेट्टी, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के विशेष सचिव अभिषेक चंद्रा, सूचना एवं संस्कृति विभाग के सचिव पीके चक्रवर्ती, पश्चिम जिलाधिकारी देबप्रिया वर्धन और वन विभाग के विभिन्न अधिकारी मौजूद थे। अतिथियों ने सबसे पहले शहीद बेदी पर पुष्पांजलि अर्पित की और फिर उन्हें पार्क के विभिन्न हिस्सों को दिखाया गया। वन विभाग के अधिकारियों ने ऑक्सीजन पार्क के संदर्भ और विभिन्न पहलुओं को समझाया। उन्होंने त्रिपुरा में विभिन्न आदिवासी समुदायों के पारंपरिक रूपों को दिखाया है। वो सभी ऑर्किडेरियम का दौरा किया। अंत में योग सत्र में भाग लिया और वृक्षारोपण कार्यक्रम में अगर के पौधे रोपे।

फिर सुबह 10.30 बजे जी-20 के प्रतिनिधियों ने पुरबाशा का दौरा किया। त्रिपुरा हस्तशिल्प एवं हस्तशिल्प विकास निगम के अध्यक्ष बलाई गोस्वामी ने वहां उनका स्वागत किया। पुरबाशा कॉम्प्लेक्स में उनके सम्मान में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इसके बाद अतिथियों ने वहां लगे स्टॉल का मुआयना किया।

जी-20 विज्ञान शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले जी-20 सदस्य देशों के प्रतिनिधिमंडल ने मंगलबार दोपहर सिपाहीजला अभयारण्य का दौरा किया। भ्रमण के दौरान उन्होंने अभयारण्य के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा किया। प्रतिनिधिमंडल ने बाद में अभ्यारण्य के विश्राम गृह अभिसारिका परिसर में दोपहर के भोजन में भाग लिया। अभ्यारण्य भ्रमण के दौरान वन विभाग व सिपाहीजला जिला प्रशासन के विभिन्न स्तरों के अधिकारी उनके साथ मौजूद रहे। प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने शाम को निरमहल का दौरा किया। निरमहल के दौरे के दौरान प्रतिनिधिमंडल के साथ विधायक किशोर बर्मन और विभिन्न विभागों के अधिकारी भी थे। वे कल वापस चले जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *