PM Modi:प्रधानमंत्री ने अंबाजी में 7200 करोड़ की परियोजनाओं का किया शिलान्यास और लोकार्पण

30HNAT51 प्रधानमंत्री ने अंबाजी में 7200 करोड़ की परियोजनाओं का किया शिलान्यास और लोकार्पण

बनासकांठा/नई दिल्ली, 30 सितंबर (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को गुजरात के बनासकांठा के अंबाजी में 7200 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया।

प्रधानमंत्री ने पीएम आवास योजना के तहत बनाए गए 45 हजार से अधिक घरों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इसके अलावा प्रसाद योजना के तहत अंबाजी मंदिर में तरंगा हिल-अंबाजी-आबू रोड नई ब्रॉड गेज लाइन और तीर्थ सुविधाओं के विकास की परियोजना का शिलान्यास किया। नई रेल लाइन से 51 शक्तिपीठों में से एक अंबाजी जाने वाले लाखों भक्तों को लाभ होगा और इन सभी तीर्थ स्थलों पर भक्तों को पूजा-अर्चना के क्रम में बेहतर अनुभव होगा।

इसके अलावा जिन अन्य परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई है उनमें एयरफोर्स स्टेशन, दीसा में रनवे और संबद्ध बुनियादी ढांचे का निर्माण; अंबाजी बाईपास रोड सहित अन्य शामिल हैं।

प्रधानमंत्री ने वेस्टर्न फ्रेट डेडिकेटेड कॉरिडोर के 62 किलोमीटर लंबे न्यू पालनपुर-न्यू महेसाणा सेक्शन और 13 किलोमीटर लंबे न्यू पालनपुर-न्यू चटोदर सेक्शन (पालनपुर बाईपास लाइन) को भी समर्पित किया। यह पिपावाव, दीनदयाल पोर्ट अथॉरिटी (कांडला), मुंद्रा और गुजरात के अन्य बंदरगाहों से कनेक्टिविटी बढ़ाएगा। इन सेक्शन के खुलने से 734 किलोमीटर का वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर चालू हो जाएगा। इस खंड के खुलने से गुजरात के मेहसाणा-पालनपुर, राजस्थान में स्वरूपगंज, केशवगंज, किशनगढ़; हरियाणा में रेवाड़ी-मानेसर और नारनौल में उद्योगों को लाभ होगा। प्रधानमंत्री ने मीठा-थराड-दीसा सड़क के चौड़ीकरण सहित विभिन्न सड़क परियोजनाओं का भी लोकार्पण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *