Amit Shah:नरेन्द्र मोदी के प्रयास से गुजरात पहुंचा नर्मदा का पानी: अमित शाह

26HNAT42 नरेन्द्र मोदी के प्रयास से गुजरात पहुंचा नर्मदा का पानी: अमित शाह

– केंद्रीय मंत्री अमित शाह और भूपेंद्र यादव ने सानंद में रखी 350 बेड के ईएसआईसी अस्पताल की नींव

– प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देशभर में मेडिकल कॉलेजों की संख्या 387 से 596 हुई : शाह

अहमदाबाद, 26 सितंबर (हि.स.)। केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि 1964 से कांग्रेस सरकारों ने नर्मदा योजना को ठंडे बस्ते में डाल रखा था। हम सभी को नरेन्द्र मोदी का शुक्रिया अदा करना चाहिए। उनके भगीरथी प्रयास से ही नर्मदा का पानी गुजरात लाया गया। हमारे अच्छे दिन शुरू हो गए हैं।

केन्द्रीय मंत्री शाह इस समय गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं। वे सोमवार को बावला एपीएमसी में किसानों के ऋण स्वीकृति कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। शाह ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि 1964 से कांग्रेस सरकारों ने नर्मदा योजना को टाल कर ठंडे बस्ते में डाल दी थी। अगर नरेन्द्र मोदी प्रयास नहीं करते तो आज भी यही हालात होते। उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी के मुख्यमंत्री बनने के बाद भगीरथी प्रयास कर नर्मदा के पानी को अहमदाबाद आए। उन्होंने किसानों को इस दीवाली और नववर्ष के दिन और घी डालकर कंसर बनाने का आह्वन करते हुए कहा कि अच्छे दिन शुरू हो गए हैं।

शाह ने कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार ने 8 साल में किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कई काम किए हैं। किसानों को कृषि बीमा दिया और इस योजना की पहुंच छोटे और सीमांत किसानों तक बनाई। इसके अलावा केन्द्र सरकार ने सालाना छह हजार रुपये उनके बैंक खातों में सीधे जमा कराने की व्यवस्था की।

केंद्रीय मंत्री शाह ने कहा कि शक्ति पूजा का त्योहार आज से शुरू हो रहा है। गुजरात में नवरात्रि का महत्व दिवाली से कम नहीं है। उन्होंने कहा कि गांधीनगर निर्वाचन क्षेत्र के लोगों को इस मौके पर 1100 करोड़ रुपये से अधिक के उपहार मिल रहे हैं। भूपेंद्र पटेल की सरकार ने साणंद में साढ़े नौ एकड़ जमीन पर 500 करोड़ रुपये की लागत से 350 बेड का ईएसआईसी अस्पताल बनाने का फैसला किया है। आगे चलकर इस अस्पताल में 500 बेड तक विस्तार किया जाएगा। इससे साणंद और आसपास के क्षेत्रों के श्रमिकों, कर्मचारियों और उनके परिवारों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिलेगा। शाह ने कहा कि आज मैं न केवल इस अस्पताल का शिलान्यास करने आया हूं बल्कि केन्द्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव का भी आभार व्यक्त करने आया हूं। क्योंकि उन्होंने मेरे संसदीय क्षेत्र में इतने बड़े अस्पताल की आधारशिला रखी है।

केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने चिकित्सा क्षेत्र के विकास की मुख्य बातें बताते हुए कहा कि वर्ष 20213-14 में देश में केवल 387 मेडिकल कॉलेज थे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आज 596 मेडिकल कॉलेज क्रियाशील हो गए हैं। देश में एमबीबीएस की 51 हजार सीटों को बढ़ाकर 89 हजार कर दिया गया है।

इस मौके पर केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि पांच सौ बिस्तरों वाला यह अस्पताल भारत के आधुनिक अस्पतालों में से एक है। केन्द्र सरकार संकल्पित है कि कोई भी व्यक्ति स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित न रहे। यादव ने कहा कि आज ईएसआईसी के 12.50 करोड़ लाभार्थी हैं। निकट भविष्य में ऐसे अस्पताल देश के हर जिले में चालू हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *