Amit Shah:अमित शाह ने अर्धसैनिक बलों के लिए लॉन्च किया ‘सीएपीएफ ई आवास’ पोर्टल

नई दिल्ली, 01 सितम्बर (हि.स.)। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को दिल्ली में ‘सीएपीएफ ई आवास’ वेब पोर्टल लॉन्च किया और इसे अर्धसैनिक बलों के जवानों के बीच आवास संतुष्टि अनुपात (एचएसआर) बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रतिबद्धता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया।

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के लिए आवास संतुष्टि अनुपात बढ़ाना सरकार की प्राथमिकता है। इसके लिए केन्द्र सरकार लगातार प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने आवास संतुष्टि दर बढ़ाने के लिए नये मकानों के निर्माण के साथ-साथ मौजूदा आवास आवंटन नीति में सुधार किया है। इस सुधार के चलते पहले से खाली मकानों को अन्य बलों के इच्छुक कर्मियों को आवंटित किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि मकानों के आवंटन प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए केन्द्रीय पुलिस बलों और असम राइफल्स के विभागीय पूल रिहायशी आवास ऑनलाइन आवंटन के लिए सीएपीएफ ई आवास नाम से कॉमन वेब पोर्टल बनाए गए हैं। यह पोर्टल सभी केन्द्रीय बलों को आवास सुविधा उपलब्ध कराने में सहायक होंगे। यह सिस्टम पूरी तरह पारदर्शी और आसान है।

शाह ने कहा कि जब से नरेन्द्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बने हैं तब से गृह मंत्रालय ने जवानों के आवास संतुष्टि अनुपात को बढ़ाने के लिए कई प्रकार की योजनाएं शुरू की हैं। इसी के तहत वर्ष 2014 तक का आवास संतुष्टि अनुपात जो 33-34 फीसदी था, उसे बढ़ाकर 48 फीसदी तक पहुंचाने का काम हमने कर लिया है।

कार्यक्रम में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय और अजय मिश्रा भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *