वॉलीबॉल लीग : कोलकाता थंडरबोल्ट्स ने जीता पहले सीजन का खिताब

हैदराबाद, 28 फ़रवरी (हि.स.)। कोलकाता थंडरबोल्ट्स ने इतिहास रचते हुए रविवार रात यहां जीएमसी गाचीबोवली इंडोर स्टेडियम में खेले गए रुपे प्राइम वॉलीबॉल लीग (पीवीएल) के पहले सीजन का खिताब जीत लिया है। कोलकाता ने खिताबी मुकाबले में अहमदाबाद डिफेंडर्स को एकतरफा अंदाज में 3-0 से हराकर खिताब जीता। कोलकाता ने लीग के पहले खिताबी मुकाबले में अहमदाबाद को 15-13, 15-10, 15-12 से करारी शिकस्त दी।

कोलकाता के 31 वर्षीय विनीत कुमार फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए, जिन्होंने 11 (स्पाइक से 9 और सर्व से 2) प्वाइंट लिए। उनके अलावा शॉन टी जॉन को प्लेयर ऑफ द सीजन का अवॉर्ड दिया गया। वहीं, अंगामुथु को स्पाइकर ऑफ सीजन, जॉन जोसेफ को ब्लॉकर ऑफ द सीजन और हैदराबाद ब्लैक हॉक्स के गुरु प्रशांत को इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन का अवॉर्ड दिया गया।

अहमदाबाद डिफेंडर्स ने टॉस जीता और कोलकाता थंडरबोल्ट्स को रिसीव करने को कहा। शुरुआत में चार प्वाइंट से पीछे रहने वाली डिफेंडर्स ने 7-7 की बराबरी बना ली। इसके बावजूद कोलकाता मैथ्यू अगस्त के सुपर ब्लॉक की मदद से 12-9 से आगे हो गई। अहमदाबाद के सुपर प्वाइंट के दम पर 13-13 से बराबरी बना लेने के बावजूद कोलकाता ने विनीत के सुपर सर्व के सहारे 15-13 से पहला सेट जीत लिया।

दूसरे सेट में भी दो प्वाइंट से पीछे रहने वाली कोलकाता थंडरबोल्ट्स 4-4 से बराबरी करने के बाद दो प्वाइंट से आगे निकल गई। कोलकाता ने फिर ब्रेक तक दो प्वाइंट की लीड लेने के बाद राहुल के सुपर स्पाइक की मदद से पांच प्वाइंट की बढ़त लेकर स्कोर को 11-6 कर दिया। अहमदाबाद सुपर प्वाइंट भी अपने पक्ष में नहीं कर सका और थंडरबोल्ट्स ने 15-10 से दूसरा सेट भी अपने नाम करके मुकाबले में 2-0 की मजबूत लीड ले ली।

अहमदाबाद डिफेंडर्स के लिए अब तीसरा सेट करो या मरो वाला हो गया। 5-5 से बराबरी पर रहने के बाद थंडरबोल्ट्स लगातार प्वाइंट लेते हुए ब्रेक तक 8-5 से आगे हो गई। कोलकाता ने यहां से खुद को आगे रखते हुए चार प्वाइंट की लीड बना ली। लेकिन अहमदाबाद ने इस बार सुपर प्वाइंट लेकर खुद को मुकाबले में बनाए रखा।

हालांकि इसके बावजूद थंडरबोल्ट्स ने अगस्त की बदौलत खुद को सेट प्वाइंट तक पहुंचा दिया। कोलकाता ने यहां से इतिहास रचते हुए 15-12 से लगातार तीसरा सेट जीतकर 3-0 से मैच जीत लिया और रुपे प्राइम वॉलीबॉल लीग के पहले सीजन का खिताब अपने नाम कर लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *