Narendra Modi: जातिवाद नहीं अब विकास के दम पर आगे बढ़ रहा उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री मोदी

बलिया, 28 फरवरी (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के विकास को भाजपा के नेतृत्व वाली डबल इंजन सरकार की प्राथमिकता बताते हुये कहा कि सूबे का विकास मेरी जिम्मेदारी और प्राथमिकता है।

प्रधानमंत्री ने बलिया में उप्र विधानसभा के छठे चरण के लिये एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते समाजवादी पार्टी पर जमकर निशाना साधा। पांच चरणों में विपक्ष को नकारे जाने और भाजपा को अपार जनसमर्थन का दावा करते हुये कहा कि उप्र अब जातिवाद के भरोसे नहीं, विकास के राजमार्गों पर चलना चाहता है। उन्होंने कहा कि उप्र की जनता ने बता दिया है कि उप्र की गाड़ी अब जात-पात पर रूकने वाली नहीं है। उसने अब विकास के राजमार्ग पर रफ्तार भर दी है।

प्रधानमंत्री ने प्रथम स्वतंत्रता आंदोलन के नायकों का स्मरण करते हुये कहा कि बलिया की मिट्टी में देशभक्ति की खुशबू है। रैली में मौजूद अपार भीड़ पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुये कहा कि वे जनता के इस प्रेम को विकास के जरिये लौटायेंगे।

प्रधानमंत्री ने पूर्ववर्ती सपा सरकार पर निशाना साधते हुये कहा कि घोर परिवारवादियों ने उप्र की कानून-व्यवस्था की स्थिति को तबाह कर दिया था। बलिया के व्यापारी और कारोबारी भूल नहीं सकते कि कैसे उनका पैसा गुंडे और बदमाश छीनकर ले जाते थे। योगी सरकार में आज बलिया का व्यापारी सुरक्षित हो रहा है, यहां की बहनों बेटियों को घर से निकलने में गुंडे, बदमाशों का डर नहीं है। वे आज सुरक्षित महसूस कर रहे हैं।

मोदी ने कहा कि वंशवादी राजनेताओं ने अपने शासन के दौरान केवल अपना खजाना भरा और विकास पर कोई ध्यान नहीं दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने बीते 5 वर्षों में यहां अनेकों नई सड़कें बनवाई हैं, सड़कों को चौड़ा करने का काम भी तेजी से चल रहा है। बलिया के लोगों ने तो बिजली के अभाव में कितना खामियाजा भुगता है, बलिया के इस दर्द को मैं समझता हूं। आज बलिया में पहले के मुकाबले अधिक बिजली आ रही है।

प्रधानमंत्री ने बलिया से भावुक रिश्ता बताते हुये कहा कि मेरा बलिया के साथ भावनात्मक जुड़ाव है क्योंकि यहीं पर माताओं बहनों की जिंदगी बदलने वाली मुफ्त गैस सिलेंडर ‘उज्ज्वला’ प्रदान करने की योजना शुरू की गई थी। आज देश में 9 करोड़ से ज्यादा महिलाओं को जो मुफ्त गैस कनेक्शन मिला है, उसकी दिशा यहीं हमारे बलिया ने देश को दिखाई थी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मुद्रा योजना का अधिकतम लाभ गरीब परिवारों की बेटियां उठा रही हैं। गरीब के पास भी पक्का घर हो, इसके लिए भी हमारी सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की है। इस योजना के तहत यहां उत्तर प्रदेश में 34 लाख से ज्यादा पक्के घर गरीबों को बनाकर दिए हैं। यहां बलिया में भी हजारों गरीबों को पक्के घर दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि जब बच्चा मां के गर्भ में होता है, तो वो कुपोषण का शिकार न हो इसके लिए हमारी सरकार गर्भवती माताओं के लिए मातृ वंदना योजना चला रही है। इस योजना के अंतर्गत गर्भवती माताओं के खातों में सीधे 10 हजार करोड़ रुपये से अधिक ट्रांसफर किये गए हैं।

एक हेक्टेयर से भी कम भूमि वाले छोटे किसानों को साधते हुये प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने इनकी जरुरतों को ध्यान में रखते हुये प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना चलाई है। बलिया के भी करीब पांच लाख किसानों को सात सौ करोड़ रुपये बिना किसी सिफारिश के सीधे खाते में पहुंच गये है।

साठ साल के बाद पेंशन के संबंध में प्रधानमंत्री ने कहा कि श्रमिकों, किसानों और छोटे व्यवसायियों को पेंशन मिले इसके लिए नई योजना शुरू की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *