दिल्ली हाइकोर्ट को मिले चार नए जज, चीफ जस्टिस ने शपथ दिलाई

नई दिल्ली, 28 फरवरी (हि.स.)। दिल्ली हाइकोर्ट को आज चार नए जज मिले। चीफ जस्टिस डीएन पटेल ने आज इन जजों को शपथ दिलाई। चीफ जस्टिस ने जस्टिस नीना बंसल कृष्णा, जस्टिस सुधीर कुमार जैन, जस्टिस दिनेश कुमार शर्मा और जस्टिस अनूप कुमार मेंहदीरत्ता को हाईकोर्ट के जज के रूप में शपथ दिलाई।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 25 फरवरी को इन जजों की नियुक्ति के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था। इन चार जजों में से तीन दिल्ली की निचली अदालतों में जज थे। जस्टिस नीना बंसल कृष्णा इसके पहले साकेत कोर्ट की प्रिंसिपिल डिस्ट्रिक्ट एंड सेशंस जज थीं। जबकि जस्टिस सुधीर कुमार जैन राऊज एवेन्यू कोर्ट के प्रिंसिपल डिस्ट्रिक्ट एंड सेशंस जज थे। जस्टिस दिनेश कुमार शर्मा पटियाला हाउस कोर्ट के प्रिंसिपल एंड डिस्ट्रिक्ट जज थे और जस्टिस अनूप कुमार मेंहदीरत्ता इसके पहले केंद्रीय विधि सचिव थे। ऐसा पहली बार है जब किसी केंद्रीय विधि सचिव को हाईकोर्ट का जज नियुक्त किया गया है।

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने 1 फरवरी को दिल्ली हाईकोर्ट के जज के रुप में छह नामों की अनुशंसा की थी। कॉलेजियम ने दिल्ली हाईकोर्ट के जज के रुप में नियुक्ति के लिए जिन न्यायिक अधिकारियों के नामों की अनुशंसा की थी उनमें पूनम ए बांबा, नीना बंसल कृष्णा, दिनेश कुमार शर्मा, अनुप कुमार मेंहदीरत्ता, स्वर्णकांता शर्मा और सुधीर कुमार जैन शामिल हैं। इनमें से दो पूनम ए बांबा और स्वर्णकांता शर्मा को केंद्र सरकार ने नियुक्त नहीं किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *