Reliance Future Retail : रिलायंस ने फ्यूचर रिटेल के करीब 200 स्टोर्स का संचालन संभाला

नई दिल्ली, 26 फरवरी (हि.स.)। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने बंद होने के कगार पर खड़े किशोर बियानी के फ्यूचर रिटेल के कुछ स्टोर्स का संचालन संभाल लिया है। आरआईएल ने करीब 200 फ्यूचर रिटेल स्टोर्स का संचालन अपने हाथो में लेने के साथ-साथ उनके कर्मचारियों को नौकरी की पेशकश भी की है।

रिलायंस रिटेल ने फ्यूचर रिटेल के खुदरा कारोबार वाले स्टोर को अपने ब्रांड स्टोर में बदलने का काम शुरू कर दिया है। इसके साथ ही रिलायंस ने फ्यूचर रिटेल स्टोर्स के कर्मचारियों को नौकरी देने के लिए रिलायंस रिटेल के पेरोल पर लाना भी शुरू कर दिया है। रिलायंस ने इस अभियान के तहत करीब 30 हजार कर्मचारियों को नौकरी की पेशकश की है।

रिलायंस के सहारे के बावजूद फ्यूचर रिटेल को 2021 में हजारों करोड़ रुपये का घाटा हुआ है, जिसमें रिलायंस द्वारा दिया गया लीज रेंटल और वर्किंग कैपिटल का कुछ हजार करोड़ रुपये भी शामिल है। फ्यूचर रिटेल को और अधिक घाटे से बचाने के लिए रिलायंस ने ऐसे सभी स्टोर्स को अपने नियंत्रण में ले लिया है, जिनकी लीज उसके नाम पर थी।

उल्लेखनीय है कि आरआईएल ने ये कदम किशोर बियानी के नेतृत्व वाले फ्यूचर समूह के खुदरा कारोबार ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के बेचने को लेकर चल रहे मुकदमों के बावजूद उठाया है। दरअसल फ्यूचर रिटेल के अधिकांश स्टोर्स घाटे में चल रहे हैं। अमेजन ने इस पर कोई भी प्रतिक्रिया देने से इनकार किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *