Ukraine Ukraine : फिरोजाबाद के दो छात्र यूक्रेन में फंसे, परिजनों ने लगाई सुरक्षित वापसी की गुहार

फिरोजाबाद, 25 फरवरी (हि.स.)। रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले के दो छात्र यूक्रेन में फंसे हुए हैं। छात्रों के परिजन लगातार उनके संपर्क में हैं। परिजनों ने केंद्र सरकार से अपने बच्चों की सुरक्षित वापसी की गुहार लगायी है। दोनों छात्र मेडिकल की पढ़ाई करते हैं।

फिरोजाबाद शहर के रामगढ़ क्षेत्र के सब्बर की हवेली के पास रहने वाले मोहम्मद हामिद एडवोकेट ने बताया कि उनका पुत्र आगाज यूक्रेन की ट्रेनोपिल मेडिकल यूनिवर्सिटी से एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहा है। उसकी इस वर्ष थर्ड ईयर है। वह पिछले तीन साल से यूक्रेन में रह रहा है। यूक्रेन और रूस में तनातनी की खबरों के बाद से ही वह और उनका परिवार पुत्र आगाज को लेकर परेशान है। पुत्र आगाज से उनकी और परिवार के अन्य सदस्यों की लगातार बातचीत हो रही है। पुत्र ने बताया है कि यूक्रेन के हालात बेहद खराब हैं। वहां खाने-पीने से लेकर हर चीज महंगी होने से उसके पास पैसे खत्म हो गये हैं। पिता हामिद ने शुक्रवार को बच्चे को पैसे भी ट्रांसफर किये हैं। उन्होंने भारत सरकार से गुहार लगायी है कि उनके बच्चे को सकुशल घर बुलाने में सरकार उनकी मदद करे।

जिले के टूंडला के मोहम्मदाबाद निवासी उदयवीर यादव का पुत्र किशन यादव भी यूक्रेन के डैनीप्रो शहर में डैनीप्रो स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस प्रथम वर्ष की पढ़ाई कर रहा है। वह भारत से पिछले साल 11 दिसंबर को यूक्रेन गया था। यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद उदयवीर और उनके परिवार के लोग पुत्र को लेकर चिंतित हैं। वह लगातार किशन से वीडियोकॉल के जरिए बातचीत कर उसका हालचाल ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि दोनों देशों के बीच युद्ध छिड़ने से पहले ही उनके पुत्र किशन ने भारत वापसी के लिए फ्लाइट टिकट बुक करा ली थी, जो कि 3 मार्च की मिली है। उनका पुत्र बेसब्री से तीन मार्च का इंतजार कर रहा है। पिता उदयवीर सिंह ने भारत सरकार से मांग की है कि सरकार उनके बच्चे को सुरक्षित घर बुलाने में उनकी मदद करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *