Ukraine Rapped : यूक्रेन में फंसे उप्र के 89 से अधिक छात्र-छात्राएं, परिवार कर रहा सलामती की दुआ

लखनऊ, 25 फरवरी (हि.स.)। रूस और यूक्रेन की सेना के बीच जंग जारी है। यूक्रेन में मेडिकल सहित अन्य शैक्षिक कोर्स की पढ़ाई करने गए भारत के सैकड़ों अभ्यर्थी रूस के हमले के चलते फंस गए हैं। इनमें उत्तर प्रदेश के 89 से अधिक छात्र-छात्राएं है, जो भारत सरकार से घर वापस लाने की गुहार लगा रहे हैं। वहीं, सरकार छात्राओं को वापस लाने के लिए के कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है। मुरादाबाद की एक छात्रा वापस आयी है और अन्य लोगों को भी जल्द ही वापस ले आया जायेगा। इसके लिए राज्य सरकार ने एक नोडल अधिकारी की तैनाती करते हुए हेल्प लाइन नंबर चालू किया है।

इन जिलों के फंसे हैं छात्र-छात्राएं

यूक्रेन और रुस में चल रहे युद्ध के बीच फंसे भारतवासियों को सकुशल वापस लाने का प्रयास किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों के छात्र फंसे है। इनमें मुरादाबाद मंडल के चार जिले मुरादाबाद, रामपुर, अमरोहा और संभल के लगभग 31-32 छात्र वहां फंस गए हैं। मुरादाबाद के एक परिवार के चार सदस्य भी शामिल है, जिनमें एक छात्रा वापस भी घर आयी है। अन्य जिलों जौनपुर 07 हरदोई में 07, भदोही 01, फतेहपुर,04, औरैया 02, बागपत 03, मऊ 01, मेरठ 01, कानपुर 05, गाजियाबाद 05, फिरोजाबाद 05, जिनमें दो वापसी, इटावा 08, मैनपुरी 06, हापुड़ के चार लोग शामिल है। इसके अलावा इन संख्या में अभी और इजाफा हो सकता है।

परिवार कर रहा सलामती की दुआ

अलग-अलग जिलों के जो छात्र-छात्राएं यूक्रेन में फंसे हुए है, उनकी सलामती के लिए परिवार के लोग दुआएं मांग रहे हैं। वो भारत सरकार से गुहार लगा रहे है कि उनके बच्चों को सकुशल वापस घर लाया जाये। उन्होंने कहा कि सरकार को सभी बच्चों को वापस लाने के लिए कोई ठोस कदम जरूर उठाना चाहिए।

उप्र के लोगों के लिए हेल्पलाइन नबंर जारी

यूक्रेन में फंसे उप्र के लोगों की मदद के लिए राज्य सरकार ने एक नोडल अधिकारी तैनात करने के साथ ही हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि यूक्रेन में उत्पन्न आपातकालीन परिस्थितियों को देखते हुए यूक्रेन आने-जाने के लिए सभी कमर्शियल फ्लाइट बंद हैं। यूक्रेन का एयर स्पेस भी बंद है। भारतीय दूतावास, कीव, यूक्रेन में मौजूद सभी भारतीयों (भारतीय विद्यार्थियों व अन्य लोगों) को संभावित मदद पहुंचाने के लिए प्रयासरत है। विदेश मंत्रालय और भारतीय दूतावास की यूक्रेन द्वारा हेल्पलाइन संचालित किया जा रहा है। राज्य कंट्रोल रूम का टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर भी सरकार की तरफ से जारी किया गया है। यह नम्बर 0522, 1070 और मोबाइल नंबर- 9454441081 है। इसके अलावा ई-मेल आईडी rahat@nic.in होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *