Chief Minister : अवंतिका अद्भुत नगरी है, यहां बरसती है बाबा महाकाल की कृपाः शिवराज

भोपाल, 24 फरवरी (हि.स.)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अवंतिका अद्भुत नगरी है। यहाँ बाबा महाकाल की कृपा बरसती है। हमने निर्णय लिया है कि महाशिवरात्रि के दिन उज्जैन में 21 लाख दीपक जलाए जाएंगे। चौतरफा महाकाल बाबा मंदिर के परिसर के विस्तार की योजना का कार्य चल रहा है। एक चरण पूरा होने वाला है, उसके बाद दूसरा चरण प्रारंभ होगा। रुपये 750 करोड़ की लागत से महाकाल बाबा मंदिर परिसर का विस्तार उन्हीं की कृपा से किया जाएगा। एक तरफ बाबा महाकाल की कृपा है, दूसरी तरफ हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गौरवशाली और वैभवशाली भारत के निर्माण में लगे हुए हैं।

मुख्यमंत्री चौहान उज्जैन में सड़क परियोजनाओं के शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। केन्द्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को उज्जैन प्रवास के दौरान मालवा अंचल को बड़ी सौगात देते हुए 5,722 करोड़ की 534 किलोमीटर लम्बी 11 सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने अध्यक्षता की।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी जी भी अद्भुत नेता हैं, जो विकास की मांग पर सदैव कहते हैं कि कोई कमी नहीं हैं। आज उनके द्वारा किए गए विकास का स्वरूप हम देख रहे हैं। उज्जैन चारों तरफ से फोर लेन सड़कों से जुड़ा है। वर्ष 2020 में गडकरी जी ने 11 हजार करोड़ रुपये की सड़क परियोजनाओं को मंजूरी दी। वर्ष 2021 में 9 हजार करोड़ से अधिक लागत की परियोजनाओं को स्वीकृति दी। आज 5722 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास किया है।

उन्होंने कहा कि एक समय था, जब प्रदेश की सड़कों की हालत इतनी खरीब थी कि आदमी के अस्थि पंजर हिल जाते थे और गाड़ियों का कबाड़ा भी हो जाता था। आज प्रदेश चारों तरफ से शानदार सड़कों से जुड़ रहा है। प्रदेश की सरकार ने भी 3 लाख किलोमीटर सड़के बनाई हैं। पैसा कैसे, कहाँ से आए, टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कैसे करें यह गुर सीखना हो तो गडकरी जी से सीखिए।

उन्होंने कहा कि जब कांग्रेस की सरकार दिल्ली में थी, तब वर्ष 2007 से 2014 तक 7 साल में केवल 2 हजार करोड़ रुपये राष्ट्रीय राजमार्गों पर खर्च हुआ था और आज मुझे कहते हुए खुशी है कि वर्ष 2014 से 2021 तक 7 साल में 27 हजार करोड़ रुपये राष्ट्रीय राजमार्गों पर खर्च हो चुका है। यह सचमुच में अद्भुत है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गडकरी जी ने भारतमाला परियोजना में हमारे अटल एक्सप्रेस-वे को स्वीकृति दी,इसके लिए मैं ग्वालियर-चंबल की जनता की ओर से उनको ह्रदय से धन्यवाद देता हूँ। देश के टोल प्लाजा पर फास्टेग व्यवस्था सुचारू कर आपने इन्तजार की झंझट से मुक्ति दिला दी है। मैं प्रदेश की साढ़े आठ करोड़ जनता की ओर से आपका अभिनन्दन करता हूँ और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ह्रदय से आभार व्यक्त करता हूँ।

उन्होंने कहा कि गडकरी जी टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अलग-अलग प्रयोग कर रहे हैं। उन्होंने महाकाल बाबा की नगरी उज्जैन को मास रेपिड ट्रांसपोर्ट से जोड़ने का निवेदन भी किया, जिससे यहाँ आने वाले श्रद्धालु रेलवे स्टेशन पर उतरें और बस में बैठकर सीधे महाकाल बाबा के मंदिर पहुँच जाएँ। ऐसा अद्भुत प्रयोग गडकरी जी कर रहे हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि बाबा महाकाल की नगरी में भी चमत्कार होगा। उन्होंने कहा कि मेरा एक और निवेदन है कि नर्मदा जी के दोनों तरफ हमने नर्मदा प्रगति पथ का प्रोजेक्ट बनाया है। इसके दोनों तरफ लगभग 941 किमी. के दायरे में इंडस्ट्रियल क्लस्टर बनाएंगे। यह मध्यप्रदेश की ग्रोथ का इंजन होगा। अगर आप नर्मदा प्रगति पथ को स्वीकृत कर देंगे तो मध्यप्रदेश की तस्वीर बिल्कुल बदल जाएगी।

मुख्यमंत्री ने वन टाइम इम्प्रूवमेंट योजना में प्रदेश के 56 शहरों में सड़कों के सुधार के लिए 456 करोड़ रुपये स्वीकृत करने का अनुरोध किया। साथ ही कुछ रिंग रोड बनने की स्वीकृति की बात भी कही। उन्होंने प्रदेश में बन रहे आरओबी का कार्य तेजी से कराने की बात कही, जिससे फाटक पर लगने वाला समय और असहज स्थितियों से मध्यप्रदेश मुक्ति पा सके।

कार्यक्रम में प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव और उज्जैन सांसद अनिल फिरोजिया ने भी संबोधित किया। इसके पूर्व अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर शिलान्यास कार्यक्रम की शुरुआत की गई।

लाईफ सपोर्ट एम्बुलेंस एवं दो चलित एम्बुलेंस का लोकार्पण

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी एवं मुख्यमंत्री चौहान ने एक लाईफ सपोर्ट एम्बुलेंस एवं दो चलित एम्बुलेंस का लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव, एमएसएमई मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा, पर्यावरण मंत्री हरदीपसिंह डंग, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, सांसदगण सुधीर गुप्ता, महेन्द्र सिंह सोलंकी, छतरसिंह दरबार, पूर्व केन्द्रीय मंत्री सत्यनारायण जटिया, विधायक, जन-प्रतिनिधि, प्रमुख सचिव लोक निर्माण नीरज मण्डलोई, सचिव शशांक मिश्रा सहित नागरिक एवं अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *