Prime Minister : उप्र चुनाव : भाजपा सूबे में जीत का चौका लगाने जा रही: प्रधानमंत्री मोदीउप्र चुनाव (अपडेट) : भाजपा सूबे में जीत का चौका लगाने जा रही: प्रधानमंत्री मोदी

बहराइच, 22 फरवरी (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए प्रचार करते हुए विपक्ष पर कटाक्ष करते हुए कहा कि उन्होंने “गरीबी हटाओ और समाजवाद” के नाम पर देश को लूटा। प्रधानमंत्री ने जनता को यह भी आश्वासन दिया कि इस बार भाजपा उत्तर प्रदेश में अपनी लगातार चौथी जीत दर्ज करेगी।

प्रधानमंत्री ने बहराइच के पयागपुर में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, “आप देख रहे हैं कि इस समय दुनिया में कितनी उथल-पुथल मची हुई है। ऐसे में आज भारत का ताकतवर होना, भारत और पूरी मानवता के लिए बहुत जरूरी है। आज आपका एक-एक वोट भारत को ताकतवर बनाएगा। सुहेलदेव की धरती के लोगों का एक-एक वोट, देश को मजबूती देगा।”

सभा स्थल पर उमड़ी अपार भीड़ पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा इस बार उप्र में जीत का चौका लगाने जा रही है। लोग 2014, 2017, 2019 और अब 2022 में भी घोर परिवारवादियों को हराने का फैसला कर चुके हैं।

उन्होंने कहा कि समृद्ध भारत के लिए उप्र देश का समृद्ध और ताकतवर होना जरुरी है। उप्र आज विकास के जिस रास्ते पर चल पड़ा है उसके लिए डबल इंजन की सरकार जरूरी है। प्रधानमंत्री ने लोगों को आगाह करते हुए कहा कि परिवारवादी पार्टियां सत्ता में आने पर बदला लेने के लिए तैयार बैठी हैं। उन्होंने कहा, “मैंने 2014 से लेकर 2017 तक इन घोर परिवारवादियों का कामकाज, कारोबार, कारनामे बहुत करीब से देखे हैं। दुख होता है जब अपने स्वार्थ के लिए परिवारवादियों की सरकारें जनता के हित को स्वाहा कर देती हैं।”

प्रधानमंत्री ने सपा सरकार पर विकास कार्यों में भेदभाव का आरोप लगाते हुये कहा कि 2017 से पहले बस्ती, गोंडा, बहराइच और बलरामपुर के लोगों ने भी बहुत भेदभाव झेला। अब योगी सरकार पिछले 5 वर्षों से हर वो प्रयास कर रही है, जो आपके जीवन में सहूलियत ला सके और गरीब को सम्मान दे सके।

सूबे की कानून व्यवस्था को लेकर प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा सरकार के प्रयासों की वजह से अब उत्तर प्रदेश में डर का माहौल दूर हो रहा है। जनता के लिए आगे बढ़ने के रास्ते खुल रहे हैं और नए रास्ते बन रहे हैं। बच्चे को अच्छी शिक्षा के लिए भाजपा सरकार स्कूलों की स्थिति सुधार रही है।

प्रधानमंत्री ने इस दौरान गरीबों के लिए प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना सहित तमाम कदमों का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं के माध्यम से गरीब को 2-2 लाख रुपये का सुरक्षा कवर दिया। आज उप्र के साढ़े 4 करोड़ से ज्यादा गरीब इन योजनाओं से जुड़े हुए हैं। उप्र के गरीब परिवारों को बीते वर्षों में करीब 1,000 करोड़ रुपये की मदद सीधे उनके खाते में दी गई है।

कोरोना काल में सरकार द्वारा मुहैया मदद का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार संकट के समय कभी भी किसी का साथ नहीं छोड़ती, बल्कि गरीब परिवार का संबल बनकर खड़ी रहती है। उन्होंने कहा कि पूरे देश में 80 करोड़ लोगों को करीब 2 साल से मुफ्त में राशन मिल रहा है और उत्तर प्रदेश में 15 करोड़ लोगों को मुफ्त में राशन पहुंचा है।

प्रधानमंत्री ने कोविड-19 वैक्सीन पर लोगों को ‘भाजपा की वैक्सीन’ बताकर गुमराह करने के लिए वंशवादी राजनेताओं की खिंचाई करते हुए कहा कि वैक्सीन को लेकर इन लोगों ने आप लोगों को उकसाया कि ये तो भाजपा की वैक्सीन है, भाजपा के कमल वाली वैक्सीन है, इसलिए वैक्सीन मत लगाओ। जैसे वैक्सीन में आपने उनकी बातें नहीं सुनी, वैसे चुनाव में भी उनकी बातें मत सुनना।

जन धन खातों को लेकर विपक्ष पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जन धन खाते के साथ जब हमनें मोबाइल फोन और आधार को जोड़ा तो ये सुरक्षा चक्र और मजबूत हो गया। उन्होंने कहा कि अब हमारे छोटे किसानों, पशुपालकों, मछली पालकों को भी जन धन खातों के कारण बैंकों से आसान ऋण मिलना संभव हो पाया है।

कांग्रेस नेता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के एक बयान का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, “देश के एक प्रधानमंत्री सार्वजनिक रूप से बोले थे, उन्होंने कहा था कि मैं दिल्ली से 1 रुपया भेजता हूं, तो गरीब के घर में सिर्फ 15 पैसे पहुंचते हैं। तो ये 85 पैसे किसकी जेब में जाते थे?”

विपक्ष द्वारा रोजगार को मुद्दा बनाये जाने पर प्रधानमंत्री ने कहा कि आज कल ये लोग नौकरी को लेकर बड़े-बड़े दावे कर रहे हैं। उप्र में योगी सरकार ने करीब पांच लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी जबकि उनके आने से पहले 10 साल तक जो सरकारें चली उन्होंने 10 साल में सिर्फ 2 लाख लोगों को ही नौकरी दी थी।

गन्ना किसानों को लेकर सपा पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि ये परिवारवादी लोग किसानों की भी बातें करने लगे हैं। ये वो लोग हैं जिन्होंने उत्तर प्रदेश में दर्जनों चीनी मिलें बंद करवा दी। यूरिया और खाद के लिए किसानों पर डंडे चलवाएं थे। ये वो लोग हैं जो किसान को गन्ने की पर्ची के लिए तरसा देते थे। पिछली सरकार के समय बहराइच के 75 हजार किसानों को ही सरकारी खरीद का लाभ मिल पाया था। जबकि हमारी सरकार ने सिर्फ बहराइच में 2 लाख किसानों से सरकारी खरीद की है।

प्रधानमंत्री ने किसानों को छुट्टा जानवरों से होने वाले नुकसान की तरफ संकेत करते हुये आश्वस्त किया कि 10 मार्च के बाद उन्हें ऐसी किसी भी दिक्कतों का सामना नहीं करना होगा। सरकार छुट्टा जानवरों के लिये नई नीति लेकर आएगी। उन्होंने कहा कि उप्र के किसानों को छुट्टा जानवरों से हो रही दिक्कतों को हम गंभीरता से ले रहे हैं।

आतंकवाद को लेकर प्रधानमंत्री ने कहा कि बहराइच की ये धरती हमेशा से आक्रमणकारियों के मंसूबे ध्वस्त करती रही है। देश के खिलाफ जाने वालों को यहां की मिट्टी माफ नहीं करती है। लेकिन इसी मिट्टी ने देखा है कि कैसे इन परिवारवादियों ने आतंकी हमला करने वालों पर अपना प्यार उड़ेला।

उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार, आतंकी संगठनों पर प्रतिबंध लगाने तक से खिलाफ थी। वे 2008 के अहमदाबाद बम धमाकों के फैसले पर चुप हैं। हर कोई जानता है कि कौन किसकी मदद कर रहा था इसलिए मैं कहता हूं…जो लोग देश की नहीं सोच सकते, देश की सुरक्षा को ताक पर रखते हैं, वो उप्र का कभी भला नहीं कर सकते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *