Vaccine : नियमित टीकाकरण और प्रभावी टीका प्रबंधन से संबंधित कार्यशाला का आयोजन

रांची, 22 फरवरी (हि.स.)। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के अभियान निदेशक रमेश घोलप की अध्यक्षता में मंगलवार को नियमित टीकाकरण और प्रभावी टीका प्रबंधन से संबंधित कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें सभी जिलों के डीआरसीएचओ, डिस्ट्रिक्ट कोल्ड चेन होल्डर्स, क्षेत्रीय प्रतिनिधि डब्ल्यूएचओ सहित अन्य ने भाग लिया।

मौके पर रमेश घोलप ने नियमित टीकाकरण और प्रभावी टीका प्रबंधन के बारे में प्रतिभागियों को कहा कि राज्य का यह लक्ष्य है कि बच्चों के टीके मार्च 2022 को समाप्त होने वाले चालू वित्तीय वर्ष एवं अगले वित्तीय वर्ष के लिए 90 प्रतिशत पूर्ण टीकाकरण का कवरेज प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी ने हमारी आउटरीच टीकाकरण प्रणाली को प्रभावित किया, लेकिन राज्य ने नियमित टीकाकरण सेवाओं के महामारी पूर्व कबरेज को प्राप्त किया है।

अभियान निदेशक ने कहा कि अगर हमें अपने पूर्ण टीकाकरण कवरेज में सुधार करना है तो छूटे हुए बच्चो ड्रॉप आउट बच्चों, शहरी झुग्गी बस्तियों में रहने वाले बच्चों तथा शहरी क्षेत्रों में रहने वाले बच्चों आदि की पहचान करने की जरूरत है। पूर्ण टीकाकरण कवरेज के अलावा, हमें 24 महीने तक के बच्चों के विभिन्न एंटीजन के पूर्ण टीकाकरण (बूस्टर खुराक के साथ) पर ध्यान देना होगा। 30 प्रतिशत से अधिक कवरेज प्राप्त करने के लिए एवं सभी एंटीजन के कवरेज को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए और बीसीजी से पेटावेलेंट तीन एवं पेंटाइलेंट तीन से खसरा और रूबेला के आउट बच्चों को ट्रैक और प्रतिरक्षित किया जाना चाहिए। कोई भी बच्चा टीकाकरण से पीछे न रहे और हमें गुणवत्तापूर्ण सेवा के साथ कवरेज सुनिश्चित करना चाहिए। साथ ही मौके पर अभियान निदेशक ने कई आवश्यक दिशा-निदेश भी दिये।

मौके पर राज्य नोडल पदाधिकारी नियमित टीकाकरण और प्रभावी टीका प्रबंधन डॉ राकेश दयाल, डॉ सुमंत मिश्रा, डॉ राहुल कारो, डॉ संजय कुमार, डॉ संजय कुमार सिंह तथा अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *