Explosion : हिमाचल प्रदेश : पटाखा फैक्टरी में विस्फोट, छह की मौत, 13 घायल

ऊना, 22 फरवरी (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के हरोली उपमण्डी क्षेत्र अंतर्गत बाथू की एक पटाखा फैक्टरी में मंगलवार पूर्वाह्न करीब सवा दस बजे विस्फोट होने से लगी आग में छह मजदूरों की झुलस कर मौत हो गई। हादसे में 13 मजदूर गंभीर रूप से घायल हुए हैं। राज्य सरकार ने हादसे की जांच के आदेश दिए हैं। मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा की है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी हादसे पर दुख जताते हुए मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट की है। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से प्रत्येक मृतक के आश्रित को दो लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे।

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट के अनुसार फैक्टरी में विस्फोट से छह लोगों की मौत हुई है लेकिन उनकी शिनाख्त नहीं होने के कारण नाम-पता मालूम नहीं हो सका है। इस हादसे में 13 लोग गंभीर रूप से झुलसे हैं। इनमें नारसरा पुत्री नूरा, लसरत पत्नी अली हुसैन, हसगिरी पत्नी नूरा, जूशी पुत्र चंद्रपाल, नसरीन पत्नी सालीन, शकीला पत्नी नवी हुसैन, इसरत पत्नी मोहम्मद मोवीन, आसमा पुत्री मालू, नतीशा पत्नी अब्दुल्ला जावेद, मुस्कान पुत्री छोटे सलीम, जाफरी पत्नी नूर मोहम्मद, फर्रा पुत्री सगीर और जशैल पुत्र गुड्डू हैं। ये सभी जनपद ऊना के विभिन्न इलाकों के रहने वाले हैं। दस घायलों को पीजीआई, चंडीगढ़ रेफर किया गया है जबकि दो को रेफरल हॉस्पिटल ऊना और एक को ईसीएच रामपुर में भर्ती कराया गया है।

हादसा आज पूर्वाह्न करीब सवा दस बजे हुआ, जब लोग फैक्टरी के भीतर थे। अचानक हुए विस्फोट के बाद तेजी से आग भड़क गई और कुछेक लोगों को छोड़कर किसी को बाहर निकलने का मौका नहीं मिल पाया। हादसे वाली जगह का मंजर दिल दहलाने वाला है। हादसे की सूचना मिलने पर पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम ने घटनास्थल पर पहुंच कर आग पर काबू पाया। पुलिस ने विस्फोट की जांच शुरू कर दी है। घटना से लोगों में काफी दहशत है। बताया जा रहा है कि उक्त फैक्टरी अवैध रूप से चल रही थी।

हिमाचल प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम (एचपीएसआईडीसी) के उपाध्यक्ष प्रोफेसर राम कुमार, उपायुक्त ऊना राघव शर्मा और अन्य जिला अधिकारी घटना स्थल पर पहुंचे और राहत एवं बचाव कार्य का निरीक्षण किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हादसे पर दुख जताते हुए मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट की है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने ट्वीट कर कहा, “हिमाचल प्रदेश के ऊना की एक फैक्टरी में हुआ हादसा दुखद है। जिन लोगों को इसमें अपनी जान गंवानी पड़ी है, उनके परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। इसके साथ ही मैं हादसे में घायल सभी लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।”

पीएमओ ने हताहतों के लिए मुआवजे की घोषणा करते हुए कहा, “हिमाचल प्रदेश में फैक्टरी में हुए भीषण हादसे में जान गंवाने वालों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) की ओर से दो-दो लाख रुपये दिए जाएंगे। घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।”

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने पटाखा फैक्टरी में हुए हादसे पर शोक व्यक्त किया है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को प्रभावित व्यक्तियों को तत्काल राहत एवं पुनर्वास प्रदान करने तथा दोषियों के विरुद्ध नियमानुसार कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने इस दुःखद हादसे में मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की सहायता प्रदान करने की घोषणा की और पीजीआई चंडीगढ़ में भर्ती गंभीर रूप से घायल लोगों को विशेष संदेशवाहक के माध्यम से 15-15 हजार रुपये प्रदान किए गए हैं। इसी प्रकार ऊना अस्पताल में भर्ती घायलों को पांच-पांच हजार रुपये प्रदान किए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने इस घटना की जांच मंडलायुक्त के माध्यम से कराने और उन्हें एक सप्ताह में अपनी रिपोर्ट देने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस अवैध पटाखा फैक्टरी को किराए पर भूमि देने के मामले की भी जांच की जाएगी।

केंद्रीय सूचना प्रसारण व खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनुराग ठाकुर एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने ऊना टाहलीवाल औद्योगिक क्षेत्र के बाथू में पटाखा फ़ैक्टरी में हुए हादसे पर दुःख जताया है। उन्होंने घायलों के जल्द स्वास्थ्य लाभ व दुर्घटना में जान गंवाने वाले मृतकों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना प्रकट की है।

अनुराग ठाकुर ने कहा, “मेरे संसदीय क्षेत्र के ऊना ज़िले के टाहलीवाल औद्योगिक क्षेत्र के बाथू में पटाखा फ़ैक्टरी में आग लगने से हुई दुर्घटना अत्यंत दुखद है। इस हादसे में जान गंवाने वाले सभी मृतकों के परिवार जनों के प्रति मैं अपनी हार्दिक संवेदनाएं प्रकट करता हूं। प्रशासन पूरी तत्परता के साथ राहत व बचाव कार्यों में लगा हुआ है। स्थिति पर पूरी गम्भीरता के साथ नज़र रखी जा रही है। दुर्घटना में घायलों को जल्द स्वास्थ्य लाभ मिले, ऐसी मेरी कामना है। प्रभु हादसे में जान गंवाने वाले सभी मृतकों की आत्मा को शांति प्रदान करें।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *