Russian nuclear weapon : अब बेलारूस की धमकी, तैनात कर देंगे रूसी परमाणु हथियार

मिन्स्क, 19 फ़रवरी (हि.स.)। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध की आशंकाओं के बीच चल रही बयानबाजी में अब बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको भी कूद पड़े हैं। उन्होंने अमेरिका व अन्य नाटो देशों के कामकाज को मूर्खतापूर्ण काम करार देते हुए कहा है कि यदि विरोधी मूर्खतापूर्ण काम करने से बाज नहीं आए और खतरा पैदा करते रहे तो वह अपने देश में रूस के अत्याधुनिक परमाणु हथियारों को तैनात कर देंगे।

इससे पहले भी लुकाशेंको रूस को परमाणु हथियार तैनात करने के लिए कह चुके हैं। उन्होंने कहा कि यदि जरूरी हुआ और हमारे विरोधी मूर्खतापूर्ण कदम उठाते रहे, तो हम न केवल परमाणु बम बल्कि और भी दूसरे घातक परमाणु हथियार तैनात करेंगे। यह पूरी तैनाती हमारे क्षेत्र की रक्षा के लिए होगी। उन्होंने कहा कि बेलारूस और रूस के रिश्ते बहुत मजबूत हैं। यदि बेलारूस को किसी देश से खतरा नहीं होगा तो परमाणु हथियारों की जरूरत भी नहीं रहेगी।

उल्लेखनीय है कि बेलारूस के राष्ट्रपति लुकाशेंको को तानाशाह भी कहा जाता है। वे वर्ष 1994 से सत्ता में हैं, जबकि उनके खिलाफ काफी विरोध प्रदर्शन हुए हैं। उन पर चुनावों में धांधली के आरोप भी लगते रहे हैं। उन्होंने संविधान में संशोधन कर स्वयं के 2035 तक सत्ता में रहने का पथ प्रशस्त कर लिया है। इस समय रूस और बेलारूस मिलकर सैन्य अभ्यास कर रहे हैं। ये अभ्यास 20 फरवरी को खत्म होने वाला है। इस अभ्यास में हिस्सा लेने के लिए रूस के 30 हजार सैनिक और परमाणु बम दागने वाली मिसाइलें बेलारूस लाई गई थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *