Ambassador : मप्रः खजुराहो नृत्य समारोह के खास मेहमान होंगे कई देशों के राजदूत

भोपाल, 19 फरवरी (हि.स.)। मध्य प्रदेश की विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी खजराहो में इस साल 20 फरवरी से सात दिवसीय 48वें खजुराहो नृत्य समारोह का भव्य आगाज होने जा रहा है। प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल इस समारोह का रविवार शाम को शुभारंभ करेंगे। इस बार इस समारोह में कई देशों का राजदूत खास मेहमान बनने जा रहे हैं।

मप्र पर्यटन और संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव शिव शेखर शुक्ला ने शनिवार शाम को बताया कि आकर्षक और मनमोहक नृत्य प्रस्तुतियों के कारण खजुराहो नृत्य समारोह देश के साथ ही विदेशों में भी अपनी अलग पहचान बना रहा है। रविवार से शुरू हो रहे 48वें खजुराहो नृत्य समारोह की प्रस्तुतियों के साक्षी बनने के लिए कई देशों के राजदूत और उच्चायुक्त सहपरिवार खजुराहो पहुंच रहे हैं। वियतनाम, ब्रूनेई, फिनलैंड, मलेशिया और लाओ के राजदूत और उच्चायुक्त के साथ ही अन्य 3 देशों के हेड ऑफ मिशन खजुराहो नृत्य समारोह के शुभारंभ में सम्मिलित होंगे।

प्रमुख सचिव शुक्ला ने बताया कि वियतनाम के राजदूत फाम सान चाऊ, लाओ राजदूत बौनेमे चौआंगहोम, फिनलैंड राजदूत ऋत्वा कौक्कू-रोंडे, ब्रूनेई के उच्चायुक्त दातो अल्हिदुद्दीन मोहम्मद तहा और मलेशिया के उच्चायुक्त हामिद अब्दुल हिदायत सहपत्निक शनिवार को खजुराहो पहुंचे हैं। उन्होंने बताया कि इस वर्ष भी विश्व विख्यात कलाकार अपनी नृत्य प्रस्तुतियां देंगे। पर्यटकों की विशेष मांग पर दिल्ली से खजुराहो के लिए स्पाइसजेट की फ्लाइट सेवा शुरू की गई है।

समारोह में भारतीय नृत्य-शैलियों के सांस्कृतिक परिदृश्य एवं कला-यात्रा की प्रदर्शनी कथक पर एकाग्र-नेपथ्य, भारत सहित विश्व के अन्य देशों की कला प्रदर्शनी आर्ट-मार्ट, कलाकार और कलाविदों का संवाद-कलावार्ता, वरिष्ठ चित्रकार लक्ष्मीनारायण भावसार के कला अवदान पर एकाग्र प्रदर्शनी- प्रणति, देशज ज्ञान एवं परम्परा का मेला-हुनर के साथ कला परंपरा और कलाकारों पर केन्द्रित फिल्मों का उपक्रम-चलचित्र जैसे प्रमुख आयोजन होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *