Piyush Goyal : भारत-यूएई व्यापार समझौते से मिलेगा देश के युवाओं और उद्योग जगत को लाभः पीयूष गोयल

भोपाल, 19 फरवरी (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरे विश्व में भारत की जो साख बनायी है, उससे भारत के प्रति विश्व की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं का विश्वास बना है। भारत के उद्योग के प्रति, सेवा क्षेत्र के प्रति और लोगों के प्रति जो विश्वास है, यह उसी विश्वास का प्रतीक है कि प्रधानमंत्री मोदी की अगुवाई और संयुक्त अरब अमीरात के सहयोग से दोनों देशों के संबंध सुधरे हैं। दोनों देशों के बीच कांप्रेसिव इकॉनामी पार्टनरशिप एग्रीमेंट (सीपा) हुआ है। इस व्यापारिक समझौते से इस वर्ष यूएई को लगभग 2 लाख करोड़ रुपये का निर्यात होगा। इससे हमारे देश के नौजवानों के लिए रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे, साथ ही किसानी क्षेत्र को भी बड़ा लाभ होगा। यह बातें भोपाल पहुंचे केन्द्रीय उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कही।

केन्द्रीय मंत्री गोयल शनिवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ दमोह जिले के कुंडलपुर में पंचकल्याणक महोत्सव में शामिल होने के बाद अल्प प्रवास पर भोपाल पहुंचे थे। यहां उन्होंने एयरपोर्ट पर मीडिया को संबोधित किया।

छोटे उद्योग जीरो इंपोर्ट ड्यूटी पर यूएई भेज सकेंगे उत्पाद

केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने भारत और यूएई के बीच हुए व्यापारिक समझौते के बारे में बताते हुए कहा कि सीपा के तहत रूल्स ऑफ ओरिजन का पूरा ख्याल रखा गया है, ताकि उसका गलत उपयोग नहीं हो सके। इस समझौते में भारत और यूएई एक दूसरे के पूरक बन रहे हैं। मोदी सरकार के कार्यकाल में किसी देश के साथ यह पहला ऐसा करार है। इस समझौते से भारत से कपड़ा, दवाइयां, चमड़े से बने सामान, स्पोटर्स गुड्स, प्लास्टिक, फर्नीचर, कृषि उत्पाद, फार्मा, मेडीकल उपकरण, फल, सब्जी, चाय, काफी जैसे कृषि उत्पादों के निर्यात में भी भारी वृद्धि होगी। क्योंकि इन सभी का निर्यात अब यूएई को शून्य शुल्क पर होगा।

उन्होंने बताया कि छोटे छोटे उद्योग रोजगार परख है और निर्यात बढ़ने से भारत में इस समझौते से रोजगार के नए अवसर खुलेंगे। वहीं यूरोपीय देश का बाजार भारत के लिए खुल जाएगा।

मोदी जी के नेतृत्व में भारत विश्व शक्ति बन रहा

गोयल ने कहा कि भारत-यूएई समझौते का भारत के फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्रीज को बहुत बड़ा लाभ मिलेगा। आने वाले दिनों में इस करार की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। उन्होंने कहा कि यह करार तीन प्रमुख स्तंभ पर खड़ा है। जो पारदर्शी व्यवस्था, हूनर, विश्वास इसी आधार पर करार हुआ है। इसी प्रकार अन्य देशों के साथ आस्ट्रेलिया, कनाडा, यूनाईटेड किंगडम, 27 देशों के समूह यूरोपीय यूनियन से बात चल रही है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में जो करार हो रहे हैं, उससे भारत के उद्योग और युवा, युवतियों के लिए आगे नए अवसर बडे रूप में खुलेंगे। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में भारत विश्व शक्ति बनने को अग्रसर है।

उन्होंने कहा, हम सबका संकल्प है कि विकसित देश के रूप में भारत नई उंचाइयों तक पहुंचे। आने वाले 25 वर्षों के अमृतकाल में जब हम 2047 में आजादी के 100 वर्ष मनाएंगे, तब विकसित देश के रूप में भारत की पहचान होगी। केन्द्र और राज्य सरकार इस दिशा में मिलकर काम कर रहे हैं।

डबल इंजन के रूप में मध्यप्रदेश को भी मिलेगा इस समझौते का लाभ

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि इस समझौते के तहत कृषि उत्पादों के निर्यात में भारी बढ़ोतरी होगी। खेतों में जो उत्पाद होता है उसमें जीरो इंपोर्ट ड्यूटी पर भारत से सामान जा पायेगा। यूएई चाहता है कि भारत में एग्रो प्रोसेसिंग करके वेल्यू एडेट प्रोडेक्ट जैसे गेंहू, फल, सब्जियां इनको प्रोसेस करके भेंजे।

उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश की पहचान कृषि प्रदेश के रूप में होती है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी स्पष्ट कर चुके हैं कि यहां फूड पार्क बनेगा और फूड प्रोसेस करके उसका निर्यात होगा। इस समझौते से मध्यप्रदेश को भी लाभ मिलेगा। केन्द्र में प्रधानमंत्री मोदी और मध्यप्रदेश में चौहान के नेतृत्व में सरकार काम कर रही है। डबल इंजन के रूप में विकास की गति और बढ़ी है। जिस तरह मुख्यमंत्री चौहान छोटे शहरों तक आईटी सर्विसेस, मैनेजमेंट सर्विसेस को प्रोत्साहन दे रहे है और जिस प्रकार की नीतियां प्रदेश सरकार ला रही है उससे आने वाले दिनों में केन्द्र और राज्य सरकार मिलकर नए अवसर सृजित करेंगे। जिसका मध्यप्रदेश को बडे रूप में फायदा होगा।

अखिलेश यादव की सरकार में पनपते थे शराब और भूमाफिया

पीयूष गोयल ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि उत्तरप्रदेश की जनता ने मन बना लिया है। जिस प्रकार समाज के प्रत्येक वर्ग और समुदाय ने उत्साह से भाजपा को समर्थन दिया है। एक बार फिर योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में कानून व्यवस्था, उद्योग जगत और व्यापार को तेजी गति देने वाली, आधारभूत सुविधाएं देने वाली, मध्यप्रदेश के साथ मिलकर केन बेतवा लिंक का करार करने वाली भाजपा की सरकार बनेगी। उत्तरप्रदेश की जनता अमन, शांति, विकास, कानून व्यवस्था बनाने वाली सरकार चाहती है। वह अखिलेश सरकार में पनपते वाले भूमाफिया, शराब माफिया से निजात चाहती है।

उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी में ऐसा कोई नहीं है जो गलत काम नहीं करता। जो पार्टी जेल में बैठे लोगों को टिकट दे सकती है, उसे जनता देख रही है। आने वाले 10 मार्च को जनता का जवाब सामने होगा। उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल और खालिस्तान समर्थकों के साथ संबंध के मामले में कहा कि हम सभी के लिए यह चिंता का विषय है कि जिस प्रकार से दिल्ली के मुख्यमंत्री की भूमिका सामने आयी है और उस विषय में वे जवाब देने के बजाए हंसी ठिठौली कर रहे हैं। यह अत्यंत निदंनीय है। साथ ही देश की एकता और अखण्डता की दृष्टिकोण से अत्यंत गंभीर मामला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *