Central government : केंद्र ने कुमार विश्वास को दी वाई श्रेणी की सुरक्षा

नई दिल्ली, 19 फरवरी (हि.स.)। केंद्र सरकार ने आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता और सुप्रसिद्ध कवि कुमार विश्वास को वाई श्रेणी की सुरक्षा देने का फैसला किया है। वाई श्रेणी के तहत सीआरपीएफ जवान विश्वास की सुरक्षा में तैनात रहेंगे।

कुमार विश्वास ने हाल के दिनों में आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर खालिस्तान समर्थकों से संबंध होने का आरोप लगाया है। आप संयोजक पर लगे आरोपों के बाद से तमाम राजनीतिक दल उनसे सवाल पूछ रहे हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने तो केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिख कर इन आरोपों की जांच की जरूरत बताई है। केंद्रीय गृह मंत्रालय भी केजरीवाल पर लगे इन आरोपों को लेकर सतर्क हो गया है।

वहीं, खुफिया ब्यूरो ने विश्वास की सुरक्षा का आंकलन किया। सूत्र बताते हैं कि खुफिया ब्यूरो ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट में कुमार विश्वास को सुरक्षा मुहैया कराने की जरूरत पर जोर दिया। इसके बाद, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कवि कुमार विश्वास को वाई श्रेणी की सुरक्षा देने का निर्णय किया है।

उल्लेखनीय है कि कुमार विश्वास ने कहा कि केजरीवाल ने एक बार कहा था कि वह या तो स्वतंत्र राज्य के मुख्यमंत्री बनेंगे अथवा स्वतंत्र राष्ट्र के पहले प्रधानमंत्री। उनके इस बयान के बाद से सियासत गर्मा गई है।

क्या है वाई श्रेणी सुरक्षा

देश में कई श्रेणियों की सुरक्षा प्रणाली है। खुफिया ब्यूरो की रिपोर्ट के आधार पर यह निर्णय किया जाता है कि किसको किस श्रेणी की सुरक्षा देनी है। देश में चार श्रेणियों में सुरक्षा घेरा बंटा हुआ है, इसमें सबसे शीर्ष पर जेड प्लस है। उसके बाद वाई और एक्स श्रेणी की सुरक्षा आती है।

वाई श्रेणी की सुरक्षा में सात जवान शामिल होते हैं जबकि वाई प्लस में 11 जवान, इसमें पीएसओ और स्कॉर्ट भी मुहैया कराई जाती है। एक्स श्रेणी में तीन जवान शामिल होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *