Rajnath Singh: अंतरराष्ट्रीय रक्षा प्रदर्शनी डिफेन्स एक्सपो का समय एक दिन के लिए बढ़ाया गया

 डेफएक्सपो के 12वें संस्करण के लिए अब तक 930 प्रदर्शकों ने पंजीकरण कराया

– मेगा आयोजन में कई विदेशी मित्रों के रक्षा मंत्रियों के भी शामिल होने की संभावना

नई दिल्ली, 18 फरवरी (हि.स.)। विश्व की सबसे बड़ी रक्षा अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों में से एक डिफेन्स एक्सपो-2022 का समय एक दिन के लिए बढ़ा दिया गया है। गुजरात के गांधीनगर में अब यह एशिया की सबसे बड़ी रक्षा प्रदर्शनी 10 से 14 मार्च तक लगाई जाएगी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को नई दिल्ली में इसकी तैयारियों की समीक्षा की। डेफएक्सपो के इस 12वें संस्करण के लिए अब तक 930 प्रदर्शकों ने पंजीकरण कराया है और आने वाले दिनों में यह संख्या बढ़कर 1,000 से अधिक होने की उम्मीद है। इस मेगा आयोजन में कई विदेशों के रक्षा मंत्रियों के भी शामिल होने की संभावना है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि अब यह प्रदर्शनी तीन दिनों तक रक्षा व्यवसाय के लिए खुली रहेगी और इसे दो सार्वजनिक दिनों के दौरान गुजरात के युवा उद्यमियों और कॉलेज, स्कूल सहस्राब्दि के लिए समावेशी बनाया गया है। यह एक हाइब्रिड प्रदर्शनी होगी, जिसमें भौतिक और वर्चुअल दोनों तरह के ही स्टॉल होंगे। रक्षा मंत्री ने बताया कि इस मेगा प्रदर्शनी के लिए तीन तरह के प्रारूप बनाये जा रहे हैं जिसमें हेलीपैड प्रदर्शनी केंद्र (एचईसी), महात्मा मंदिर सम्मेलन एवं प्रदर्शनी केंद्र (एमसीईसी) में कार्यक्रम और सेमिनार तथा साबरमती रिवरफ्रंट पर जनता के लिए लाइव प्रदर्शन होगा। इस आयोजन में अनिवार्य रूप से मास्क पहनना, संपर्कहीन बातचीत, श्वसन स्वच्छता आदि सभी स्थानों पर प्रचलित स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के अनुरूप सुरक्षा प्रोटोकॉल लागू किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि इस रक्षा प्रदर्शनी का विषय ‘पथ से गौरव’ रखा गया है। अपने किस्म की इस पहली पहल में भारत के संकल्प को प्रदर्शित किया जाएगा। स्वदेशी तकनीक, लॉजिस्टिक कौशल, रक्षा उद्योग, स्टार्ट-अप और एमएसएमई के प्रदर्शन के साथ-साथ इस कार्यक्रम में भाग ले रहे विदेशी ओरिजनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स (ओईएम) के साथ ठोस साझेदारी को मजबूत करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा। डिफेन्स एक्सपो-2022 भारत के व्यवसाय हितों को आगे बढ़ाने, क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को मजबूत बनाने की दिशा में वैश्विक पहल करने के लिए भारत के संकल्प का प्रतीक है। राजनाथ सिंह ने गुजरात सरकार के सहयोग से डेफएक्सपो के सुरक्षित और सफल आयोजन के बारे में विश्वास व्यक्त किया।

रक्षा मंत्री ने समीक्षा के दौरान डिफेन्स एक्सपो-2022 मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया। यह इस योजना से संबंधित सभी मुद्दों के लिए एक इंटरैक्टिव और उपयोगकर्ता के अनुकूल एक इंटरफेस है। यह ऐप एंड्रॉइड, आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है, जिसमें प्रदर्शकों और मीडिया की सहायता के लिए विशेष सुविधाएं हैं। यह ऐप प्रदर्शकों, कार्यक्रम, वक्ताओं, स्थल के नक्शे, गाड़ी चालन निर्देशों और प्रकाशनों के साथ-साथ आगंतुकों और प्रदर्शकों के बारे में भी जानकारी देगा। इसके आलावा प्रतिनिधि, आतिथ्य प्रबंधन और स्वच्छता संबंधी मुद्दों सहित फीडबैक को भी इस ऐप में शामिल किया गया है।

बैठक में रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट, रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार, वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार, उप सेनाध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे, वित्तीय सलाहकार (रक्षा सेवाएं) संजीव मित्तल और रक्षा मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ नागरिक और सैन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *