Protest : अब हिप्र में हिजाब पहन स्कूल पहुंची छात्रा, विरोध में उतरे हिंदू संगठन

ऊना, 18 फरवरी (हि.स.)। देश के विभिन्न राज्यों में हिजाब को लेकर मचे बवाल के बीच हिमाचल प्रदेश के जिला ऊना के अंब क्षेत्र में एक स्कूली छात्रा द्वारा हिजाब पहनकर स्कूल में आने का मामला उजागर हुआ है। इसे लेकर हिंदू संगठनों ने इसका जोरदार विरोध किया है। मामले को शिक्षा मंत्री गोबिंद ठाकुर के समक्ष उठाया गया है, जिन्होंने इस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए शिक्षा निदेशक को जांच के आदेश जारी किए हैं। ऊना के शिक्षा उप निदेशक ने भी स्कूल के प्रिंसिपल से इस मामले में रिपोर्ट तलब की है।

शुक्रवार को सरकारी स्कूल में हिजाब का मामला सामने आने के बाद बवाल हो गया। हिंदू संगठनों ने स्कूल में जाकर हिजाब पहनने को लेकर अपनी कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की, जिससे स्कूल में माहौल तनावपूर्ण हो गया। सूचना मिलने पर पुलिस टीम ने स्कूल में पहुंचकर स्थिति को शांत किया। घटना को लेकर प्रदेशभर में कई प्रकार की चर्चाएं चल पड़ी हैं। सोशल मीडिया पर भी इस घटना को लेकर हिंदू संगठन अपना विरोध दर्ज करवा रहे हैं।

दरअसल, शुक्रवार को अंब क्षेत्र के अंतर्गत पड़ते एक सरकारी स्कूल में दस जमा एक की छात्रा हिजाब पहनकर आ गई। इसकी भनक हिंदू संगठनों के प्रतिनिधियों को लग गई। देखते ही देखते हिजाब की खबर आग की तरह फैल गई और हिंदू संगठनों ने अपना रुख स्कूल की ओर कर लिया। स्कूल पहुंचकर इन प्रतिनिधियों ने स्कूल प्रशासन को खरी-खोटी सुनाई ओर स्कूल में छात्रों के लिए ड्रेस कोड लागू ना करने का जिम्मेदार ठहराया। मामला बढ़ता देख सूचना पुलिस को दी गई जिस पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को नियंत्रित किया और लोगों को समझा बुझाया। हिजाब पहनकर आई छात्रा को भविष्य में स्कूल ड्रेस पहनकर स्कूल आने की नसीहत दी गई। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

शिक्षा विभाग में इस प्रकार का मामला सामने आने के बाद ड्रेस कोड को लेकर प्रभावी तौर पर लागू करने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी गई है। शिक्षा मंत्री गोबिंद ठाकुर ने कहा कि ऊना में हिजाब पहनकर स्कूली छात्रा के पहुंचने का मामला ध्यान में आया है। इसकी जांच के लिए शिक्षा विभाग के निदेशक से जांच रिपोर्ट तलब की जा रही है। उन्होंने कहा कि तमाम स्कूलों में ड्रेस कोड के अंतर्गत ही छात्र-छात्राएं स्कूल आएं।

शिक्षा उप निदेशक जनक सिंह ने कहा कि हिजाब मामले में स्कूल के प्रिंसिपल से रिपोर्ट तलब की गई है। उधर, इस संबंध में ऊना के एएसपी प्रवीण धीमान का कहना है कि अंब क्षेत्र के एक सरकारी स्कूल में छात्रा द्वारा हिजाब पहनकर आने का मामला सामने आया था। पुलिस इस मामले में छानबीन कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *