Sensex : शानदार रिकवरी के बावजूद लाल निशान पर बंद हुआ शेयर बाजार

नई दिल्ली, 18 फरवरी (हि.स.)। घरेलू शेयर बाजार के लिए सप्ताह का आखिरी कारोबारी दिन भी लगातार उतार-चढ़ाव वाला बना रहा। बाजार ने आज कमजोरी के साथ कारोबार की शुरुआत की। बाद में खरीदारी के सपोर्ट से शेयर बाजार ने निचले स्तर से 686 अंक की रिकवरी भी की, लेकिन आखिरी वक्त में फिर बने बिकवाली के दबाव के कारण आज के कारोबार का अंत लाल निशान में ही किया।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के सेंसेक्स ने निगेटिव ग्लोबल सेंटीमेंट्स के दबाव में आज सुबह 403.62 अंक की कमजोरी के साथ 57,488.39 अंक के स्तर से कारोबार की शुरुआत की। कारोबार शुरू होते ही बाजार में लिवाल एक्टिव हो गए, जिसके कारण शुरुआती 15 मिनट के कारोबार में ही सेंसेक्स रिकवर करके हरे निशान में 57,929.24 अंक के स्तर पर पहुंच गया। इस स्तर पर एक बार फिर तेज बिकवाली शुरू हुई, जिसके कारण शुरुआती आधे घंटे के कारोबार में ही सेंसेक्स लुढ़क कर 57,675.61 अंक के स्तर पर आ गया।

बाजार में आई इस गिरावट के बाद घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने खरीदारी कर के बाजार को संभालने की कोशिश की, जिसके कारण एक बार फिर शेयर बाजार की स्थिति सुधरती नजर आई, लेकिन बिकवाली का दबाव लगातार बना रहा। ये स्थिति 11 बजे से थोड़ी देर पहले तक जारी रही, लेकिन उसके बाद घरेलू संस्थागत निवेशकों ने एक बार फिर आक्रामक तरीके से खरीदारी करके शेयर बाजार को संभालने की कोशिश की, जिससे सेंसेक्स कुलांचे भरते हुए आगे बढ़ने लगा।

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक बीच बीच में बिकवाली का दबाव बनाने की कोशिश भी करते रहे, जिसके कारण सेंसेक्स की रफ्तार पर थोड़ी थोड़ी देर के लिए ब्रेक भी लगता रहा। लेकिन घरेलू संस्थागत निवेशकों की खरीदारी के सपोर्ट से सेंसेक्स लगातार ऊपर चढ़ता गया। दोपहर 1 बजे से थोड़ी देर पहले खरीदारी के सपोर्ट से सेंसेक्स आज के निचले स्तर से 686.96 अंक की रिकवरी करके 283.34 अंक की मजबूती के साथ 58,175.35 अंक के ऊपरी स्तर पर पहुंच गया।

इसके बाद अगले 1 घंटे के कारोबार में बाजार में खरीदारी और बिकवाली दोनों समान भाव से होती रही। लेकिन 2 बजे के थोड़ी देर बाद विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने एक बार फिर चौतरफा बिकवाली का दबाव बना दिया, जिससे 15 मिनट के कारोबार में ही सेंसेक्स गिरकर लाल निशान में पहुंच गया। बाजार के इस स्तर तक गिर जाने के बाद घरेलू संस्थागत निवेशकों ने सेंसेक्स को संभालने की काफी कोशिश की, लेकिन वे इस कोशिश में सफल नहीं हो सके। इस वजह से सेंसेक्स ने 59.04 अंक की कमजोरी के साथ 57,832.97 अंक के स्तर पर आज के कारोबार का अंत किया।

सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी ने आज 68.55 अंक की कमजोरी के साथ 17,236.05 अंक के स्तर से कारोबार की शुरुआत की। बाजार में हुई शुरुआती खरीदारी के बल पर निफ्टी ने भी अच्छी रिकवरी की और पहले 15 मिनट के कारोबार में ही 14 अंकों की मजबूती दिखाते हुए हरे निशान में पहुंच गया। इसके बाद हुई बिकवाली ने निफ्टी को गोता लगाने के लिए मजबूर कर दिया। इस कारण सूचकांक 85.40 अंक की गिरावट के साथ 17,219.20 अंक के स्तर पर पहुंच गया।

गिरावट के इस दबाव के बाद बाजार को संभालने के लिए घरेलू संस्थागत निवेशकों ने लगातार खरीदारी करके बाजार की गति को ऊपर बढ़ाने की कोशिश भी की। खरीदारी के इस सपोर्ट से निफ्टी के स्तर में सुधार जरूर आया, लेकिन ये सूचकांक लगातार लाल निशान में ही कारोबार करता रहा। शेयर बाजार में बिकवाली का ये दबाव 11 बजे के थोड़ी देर पहले तक बना रहा, लेकिन उसके बाद बाजार को संभालने के लिए एक्टिव हुए घरेलू संस्थागत निवेशकों की खरीदारी ने निफ्टी की गति तेज कर दी।

बाजार में हो रही चौतरफा खरीदारी के सपोर्ट से 1 बजे के थोड़ी देर पहले निफ्टी 76.20 अंक की मजबूती के साथ 17,380.80 अंक के स्तर पर पहुंच गया। लेकिन इस स्तर पर पहुंचने के बाद एक बार फिर बिकवालों का दबाव बाजार पर बढ़ने लगा, जिसके कारण अगले 1 घंटे तक के कारोबार में निफ्टी धीरे धीरे नीचे की ओर सरकने लगा। दोपहर 2 बजे के बाद बिकवाली का दबाव इतना ज्यादा बढ़ा कि थोड़ी देर में ही निफ्टी गिरकर लाल निशान में पहुंच गया। आखिरी 1 घंटे के कारोबार में खरीदारों ने शेयर बाजार को संभालने की काफी कोशिश की, लेकिन बिकवाली का दबाव लगातार बना रहा। इस कारण निफ्टी 28.30 अंक की कमजोरी के साथ 17,276.30 अंक के स्तर पर बंद हुआ

आज दिन भर के कारोबार के बाद सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 13 शेयर मुनाफा कमाकर हरे निशान में बंद हुए, जबकि 17 शेयर बिकवाली के दबाव में गिरकर लाल निशान में बंद हुए। इसी तरह निफ्टी में शामिल 50 शेयरों में से 17 शेयर बढ़त के साथ हरे निशान में और 33 शेयर गिरावट के साथ लाल निशान में बंद हुए।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में से 249 शेयर आज खरीदारी के सपोर्ट से अपर सर्किट में पहुंचे, वहीं बिकवाली के दबाव की वजह से 333 शेयर लोअर सर्किट में पहुंच गए। दिन भर के कारोबार के बाद शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 260.48 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच गया। इसके पहले गुरुवार को कारोबार समाप्त होने के बाद लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 261.72 लाख करोड़ रुपये था।

शेयर बाजार में आज दिन भर हुई खरीद बिक्री के बाद दिग्गज कंपनियों में से कोल इंडिया 2.61 प्रतिशत, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस 2.14 प्रतिशत, एचडीएफसी 1.22 प्रतिशत, बजाज ऑटो 0.97 प्रतिशत और लार्सन एंड टूब्रो 0.77 प्रतिशत की मजबूती के साथ आज के टॉप 5 गेनर्स की सूची में शामिल हुए। दूसरी ओर ओएनजीसी 2.24 प्रतिशत, सिप्ला 2.06 प्रतिशत, डिवीज लैब 2 प्रतिशत, अल्ट्राटेक सीमेंट 1.84 प्रतिशत और श्री सीमेंट 1.51 प्रतिशत की कमजोरी के साथ आज के टॉप 5 लूजर्स में शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *