G20 : कैबिनेट : जी-20 की अध्यक्षता के लिए कामकाज संबंधी कार्यालय और शीर्ष समिति को मंजूरी

नई दिल्ली, 15 फरवरी (हि.स.)। भारत साल के अंत में विश्व की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों के संगठन जी-20 की अध्यक्षता संभालने जा रहा है। इसके लिए केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने मंगलवार को नई दिल्ली में संगठन का सचिवालय खोलने तथा कामकाज संबंधी आधारभूत ढांचे के गठन करने से जुड़े प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आज हुई मंत्रिमंडल की बैठक में फैसला किया गया कि जी20 सचिवालय का मार्गदर्शन करने के लिए एक शीर्ष समिति बनाई जाएगी। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली इस समिति में वित्त मंत्री, गृहमंत्री, विदेश मंत्री और जी-20 भारत के मुख्यवार्ताकार (शेरपा) शामिल होंगे। इसके साथ ही एक समन्वय समिति भी बनाई जाएगी। समन्वय समिति जी-20 संबंधी कामकाज की तैयारी करेगी और शीर्ष समिति को जानकारी देगी। सचिवालय इस संगठन के नीति संबंधी फैसलों को लागू कराने तथा कामकाज के संचालन का दायित्व निभाएगा।

भारत इस साल 01 दिसंबर से अगले साल 30 नवंबर तक जी-20 की अध्यक्षता करेगा। इस दौरान अगले वर्ष होने वाली जी-20 शिखरवार्ता की भारत मेजबानी भी करेगा। नई दिल्ली में स्थापित होने वाला जी-20 सचिवालय फरवरी 2024 तक काम करेगा।

जी-20 संगठन अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का एक प्रमुख मंच है। यह विश्व की आर्थिक गतिविधियों के संचालन में प्रमुख भूमिका निभाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *