पेट्रोल-डीजल के दाम रहे स्थिर, कच्चा तेल 95 डॉलर प्रति बैरल के पार

नई दिल्ली, 14 फरवरी (हि.स.)। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में तेजी के बीच घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर रहे। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों ने लंबे समय से दोनों ईंधनों की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल 94 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया है। राजधानी दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल 95.41 रुपये प्रति लीटर पर, जबकि डीजल का भाव 86.67 रुपये प्रति लीटर पर टिका रहा।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक देश के अन्य महानगरों मुंबई में पेट्रोल 109.98 रुपये प्रतिलीटर और डीजल का भाव 94.14 रुपये प्रति लीटर रहा। कोलकाता में पेट्रोल 104.67 रुपये प्रति लीटर, जबकि डीजल की कीमत 89.79 रुपये प्रति लीटर पर है। वहीं, चेन्नई में पेट्रोल 101.40 रुपये प्रति लीटर, जबकि डीजल 91.43 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। इसके अलावा नोएडा में पेट्रोल 95.51 रुपये और डीजल 87.01 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है।

उल्लेखनीय है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में उछाल जारी है। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन डब्ल्यूटीआई क्रूड 94.64 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेंड कर रहा है। वहीं, ब्रेंट क्रूड 95.80 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। ऐसे में आने वाले दिनों में कच्चे तेल के दाम में और तेजी आने की संभावना है, जिसका असर घरेलू बाजार में पड़ेगा। क्योंकि, कच्चे तेल की कीमत के आधार पर घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल के दाम तेल विपणन कंपनियां तय करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *