क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक में लिया गया वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा का संकल्प

 बैठक में हुआ फैसला, मिलकर काम करेंगे भारत, जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया

मेलबर्न, 11 फ़रवरी (हि.स.)। क्वाडीलेटरल सेक्योरिटी डायलाग (क्वाड) विदेश मंत्रियों की मेलबर्न में हुई बैठक में वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा का संकल्प लिया गया है। भारत, जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्रियों ने तय किया कि वे सामाजिक व आर्थिक उन्नयन व परस्पर संबंधों को समृद्ध करने की दिशा में मिलकर काम करेंगे।

ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में क्वाड विदेश मंत्रियों की चौथी बैठक हो रही है। बैठक में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर, ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मारिस पायने, जापान के विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी व अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ मेजबान ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मारिसन भी हिस्सा ले रहे हैं।

बैठक में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि क्वाड के अच्छे कामकाज की बदौलत हमारे द्विपक्षीय संंबंध मजबूत हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महामारी के प्रभाव के दौर में वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा और सामूहिक वैक्सीन वितरण जैसे महत्वपूर्ण काम किये गए हैं।

जापान के विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी ने बताया कि जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा इस वर्ष की पहली छमाही में क्वाड नेताओं की दूसरी व्यक्तिगत बैठक की मेजबानी करना चाहते हैं। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंक ने क्वाड को उन देशों का समूह करार दिया, जो किसी के खिलाफ होने के स्थान सरल रूप में स्वतंत्रता के साथ सामने आए हैं।

ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मारिस पायने ने दावा किया कि एक समूह के रूप में क्वाड ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में 50 करोड़ से अधिक वैक्सीन वितरित किए हैं। उन्होंने चारो देशों की साझेदारियों को बहुत महत्वपूर्ण करार दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *