Chief Minister : प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्वोत्तर का सपना साकार किया : मुख्यमंत्री

गुवाहाटी, 09 फरवरी (हि.स.)। मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्वा सरमा ने बुधवार को कहा है कि अगर आजादी के बाद नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री बने होते तो पूर्वोत्तर आज कुछ अलग बना होता। सिलचर-इंफाल जीरीबाम हाइवे मणिपुर के लोगों का सपना था। पूर्वोत्तर के इस सपने को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने साकार किया है। मुख्यमंत्री ने यह बात बजट चर्चा के लिए आयोजित इंटैलेक्चुअल मीट में कही।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के प्रयासों से पूर्वोत्तर राज्यों में नेशनल हाइवे और रेलवे नेटवर्क मजबूत हुआ है। इस नेटवर्क ने पूर्वोत्तर के विकास के साथ-साथ ही पूर्वोत्तर के लोगों का जनजीवन आसान किया है। पांच साल में प्रधानमंत्री ने पूर्वोत्तर के विकास के लिए ऐतिहासिक काम किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्रीय बजट में पूर्वोत्तर का विशेष ख्याल रखा गया है। पीएम डिवाइन स्कीम पूर्वोत्तर के लिए मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के प्रयासों से आधुनिक भारत बेहद खुशहाल होगा। 2022 का बजट पूर्वोत्तर भारत के लिए गेम चेंजर साबित होगा।

डॉ. सरमा ने कहा कि यदि कहीं एक रेलवे स्टेशन बनता है तो उस रेलवे स्टेशन के निर्माण के साथ-साथ वहां हर तरफ से आने वाली सड़कें, बिजली, पानी, टेलीकम्युनिकेशन, इंटरनेट आदि तमाम सुविधाएं एक साथ जुड़ जाती हैं। पहले एक योजना के पास होने के बाद दो-दो दशक तक उसके काम शुरू होने में लग जाते थे। अब ऐसा नहीं होता। प्रधानमंत्री की कोशिश है कि अगले 10 साल में देश की दिशा और दशा बदल जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मणिपुर के लोगों के लिए पहले हवाई मार्ग से पेट्रोल और डीजल आदि पहुंचाना पड़ता था । प्रधानमंत्री मोदी ने वहां तक सड़क और रेल को पहुंचा दिया। वित्तमंत्री ने असम को मिलने वाली डिमोलिशन ग्रांट 18,000 करोड़ रुपये को बढ़ाकर 25,000 करोड़ रुपये कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *