CAIT : पीयूष गोयल ने व्यापारियों से उद्यम पंजीकरण प्राप्त करने का आग्रह किया: कैट

नई दिल्ली, 09 फरवरी (हि.स.)। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने देश के व्यापारिक समुदाय से एमएसएमई मंत्रालय के उद्यम पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराने का आग्रह किया। गोयल ने कहा कि उद्यम पोर्टल पर व्यापारियों के पंजीकरण से उनको बैंकों और वित्तीय संस्थानों से प्रायोरिटी सेक्टर लेंडिंग के अंतर्गत लोन मिल सकेगा, जो उनकी व्यावसायिक गतिविधियों को मजबूत करेगा। इसके अलावा यह उन्हें किसी भी घरेलू या वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के अनुकूल बनाएगा। गोयल ने बुधवार को कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल के साथ बातचीत के दौरान यह बात कही।

गोयल ने कारोबारी संगठन कैट के टेक्सटाइल पर 5 फीसदी जीएसटी लगाने के अनुरोध को स्वीकार करते हुए जल्द ही इस मामले को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के समक्ष उठाने का आश्वासन दिया। पीयूष गोयल ने कहा कि एक बार जब देशभर के व्यापारी उद्यम पंजीकरण हासिल कर लेंगे, तो इसे देश में व्यापारिक गतिविधियों के संचालन के लिए विभिन्न लाइसेंस प्राप्त करने के लिए उद्यम नंबर को एकल बिंदु के रूप में विकसित किया जा सकता है, जिससे व्यापारियों को कारोबार करने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार घरेलू व्यापार के संरचनात्मक विकास के साथ उन लोगों को सभी अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है, जो अपने उत्पादों को अन्य देशों में निर्यात करने के इच्छुक हैं।

प्रवीण खंडेलवाल ने उद्योग पर व्यापारियों के लिए एक विंडो प्रणाली बनाने और कपड़ा व्यापार के संबंध में जीएसटी के मुद्दे को आगे बढ़ाने और वित्त मंत्री के समक्ष उठाने के लिए गोयल की सराहना की। इसके साथ ही खंडेलवाल ने गोयल से फुटवियर पर भी 5 फीसदी जीएसटी लगाने का आग्रह किया, जिस पर जीएसटी परिषद ने कर की दर बढ़ाकर 12 फीसदी कर दिया है। खंडेलवाल ने कहा कि जल्द ही कैट का एक प्रतिनिधिमंडल वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात करेगा और घरेलू व्यापार के ज्वलंत मुद्दों पर अपना श्वेत पत्र उनके समक्ष प्रस्तुत करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *