Seized : पू. सी. रेल के रे.सु.ब. ने ट्रेनों से बरामद किया 15.38 लाख रुपये का गांजा 383 जीवित कछुएं भी बरामद

मालीगाँव, 8 फरवरी : पू. सी. रेल के रेलवे सुरक्षा बल (रे.सु.ब.) ने 5 तथा 7 फरवरी को विभिन्न ट्रेनों की तलाशी के दौरान 15.38 लाख रुपये मूल्य के गांजा बरामद किया। पू.सी. रेल के रे.सु.ब. ने 5 फरवरी को कटिहार तथा कामाख्या रेलवे स्टेशनों से कुल 383 जीवित कछुएं भी बरामद किया।

पू. सी. रेल के मुख्य जनसंपर्क आधिकारिक बताया 7 फरवरी को एक घटना में रे.सु.ब. थाना, अगरतला की रे.सु.ब. टीम ने जीआरपी/अगरतला के साथ संयुक्त रूप से अगरतला रेलवे स्टेशन पर ट्रेन सं. 20501 डाउन (अगरतला-आनंद विहार तेजस राजधानी एक्सप्रेस) में जांच अभियान चलाया। जांच के दौरान रे.सु.ब. की टीम ने 13 पैकेट लावारिस गांजा बरामद किया, जिसका वजन 62 किग्रा तथा कीमत लगभग 6.2 लाख रुपये आंका गया। तत्पश्चात, आगे की कार्रवाई के लिए बरामद गांजा को ओसी/जीआरपी/अगरतला को सुपुर्द कर दिया गया। उसी दिन पुन: रे.सु.ब. की ट्रेन एस्कर्ट पार्टी ने ट्रेन सं. 20501 डाउन में एस्कर्टिंग के दौरान 15 पैकेट गांजा बरामद किया, जिसका वजन 29.3 किग्रा तथा कीमत 2.93 लाख रुपये है। तदुपरांत बरामद गांजा को निपटान के लिए आबकारी विभाग, धर्मानगर को सुपुर्द कर दिया गया।

5 फरवरी को एक अन्य घटना में, रे.सु.ब. की ट्रेन एस्कर्ट पार्टी ने ट्रेन सं. 07679 डाउन (अगरतला-धर्मानगर डेमू स्पेशल) में एक्सर्टिंग के दौरान 05 लावारिस बैग बरामद किया, जिसमें 33 किग्रा गांजा था। इसकी कीमत करीब 3.3 लाख रुपये आंकी गयी। तदुपरांत, आगे की आवश्यक कार्रवाई के लिए बरामद गांजा को ओसी/जीआरपी/अगरतला को सुपुर्द कर दिया गया। उसी दिन रे.सु.ब. की ट्रेन एस्कर्ट पार्टी ने ट्रेन सं. 15626 अप (अगरतला-देवघर एक्सप्रेस) में एस्कर्टिंग करते समय 29.5 किग्रा लावारिस गांजा बरामद किया, जिसकी कीमत 2.95 लाख रुपये है। तदुपरांत, आगे की आवश्यक कार्रवाई के लिए बरामद गांजा को ओसी/जीआरपी/बदरपुर को सुपुर्द कर दिया गया।

5 फरवरी को रे.सु.ब. थाना, कटिहार (ईस्ट) के अधिकारी तथा कर्मचारी की एक टीम ने ट्रेन सं. 19305 (डॉ. अम्बेडकर नगर-कामाख्या साप्ताहिक एक्सप्रेस) में जांच अभियान चलाया तथा एक कोच की सीट के नीचे रखे जूट का एक लावारिस बोरा बरामद किया। जूट बोरे की जांच करने पर 148 जीवित कछुआ बरामद किया गया। तदुपरांत, कानूनी कार्रवाई के लिए बरामद कछुए को वन विभाग, कटिहार (बिहार) के रेंज अधिकारी को सुपुर्द कर दिया गया। उसी दिन पुन: कामाख्या रेलवे स्टेशन पर ट्रेन सं. 19305 के आगमन पर कामाख्या की रे.सु.ब. टीम ने उक्त ट्रेन में जांच अभियान चलाया। जांच के दौरान, उनलोगों ने 10 लावारिस बैग बरामद किया, जिसमें 235 जीवित कछुए थे। बाद में, आगे की आवश्यक कानूनी कार्रवाई के लिए बरामद कछुए को खानामुख फॉरेस्ट बीट ऑफिसर, कामरूप ईस्ट डिविजन, गुवाहाटी रेंज को सुपुर्द कर दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *