Preparations : निष्पक्ष मतदान के लिए जिला प्रशासन ने पूरी की तैयारी

गाजियाबाद, 08 फरवरी(हि.स.) 10 फरवरी को विधानसभा के लिए होने वाले मतदान की तमाम तैयारियां जिला प्रशासन व पुलिस ने पूरी कर ली है। मंगलवार की शाम को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में जिलाधिकारी जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार सिंह व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पवन कुमार सिंह ने एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया और विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर विस्तृत जानकारी मीडिया को दी।

इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा 10 फरवरी को सुबह 7:00 से शाम 6:00 बजे तक होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। उन्होंने कहा कि चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात रहेगा और किसी भी तरह की कोई गड़बड़ी करने की इजाजत किसी को नहीं दी जाएगी।

जिलाधिकारी ने बताया कि गाजियाबाद जिले की लोनी, मुरादनगर, साहिबाबाद, गाजियाबाद और मोदीनगर तथा धौलाना आंशिक विधानसभाओं पर कुल 29 लाख 16495 मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें 16 लाख 14664 पुरुष 13 लाख 1646 महिला मतदाता होंगे। उन्होंने बताया कि कुल 3383 मत देय स्थल बनाए गए हैं। जिसमें 30 सहायक मतदेय स्थल शामिल हैं। इसके अलावा कुछ 794 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में 10 पिंक मत दे स्थल 75 दिव्यांग सहायक मतदेय स्थल और 20 मॉडल मतदेय स्थल होंगे। जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में कुल 168 क्रिटिकल मतदान केंद्र चयनित किए गए हैं। जबकि क्रिटिकल मतदेय स्थलों की संख्या 465 है। 1794 मत दे स्थल वेबकास्टिंग के लिए चयनित किए गए हैं।

जिला अधिकारी ने बताया कि मतदान निष्पक्ष कराने के लिए सभी विधानसभा क्षेत्रों में कुछ 26 जोनल मजिस्ट्रेट, 200 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 371 माइक्रो ऑब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं। एफएसएस की 14 टीम और एसएसटी की 36 टीमें बनाई गई है। मतदान प्रक्रिया में कुल 688 भारी वाहन 248 हल्के वाहन इस्तेमाल किए जाएंगे।

जिलाधिकारी ने बताया कि प्रत्येक मतदान केंद्र पर मतदाता सहायता बूथ की स्थापना की गई है। जहां पर तैनात कर्मिक वोटर लिस्ट लोकेटर आदि के साथ उपस्थित रहेंगे। यदि किसी के पास मतदाता पर्ची नहीं है तो वह यहां अपना नाम बताकर मतदान की जानकारी कर मतदान कर सकता है। जिला अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक मतदान केंद्र की स्थापना की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *