Afghanistan : अगले महीने अफगानिस्तान के मसले पर बैठक करेंगे पाकिस्तान और चीन

बीजिंग, 06 फरवरी (हि.स.)। अफगानिस्तान के हालात पाकिस्तान के लिए भी चुनौती बन रहे हैं। अब पाकिस्तान और चीन अगले महीने अफगानिस्तान को लेकर अलग से बैठक करेंगे। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की बीजिंग यात्रा के पहले दिन इस मसले पर सहमति बनी। बीजिंग पहुंच कर भी इमरान को चीनी अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक के करनी पड़ी। इस दौरान चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के दूसरे चरण के सफल क्रियान्वयन पर वार्ता हुई।

इमरान खान चार दिवसीय यात्रा पर चीन गए हैं। पहले दिन चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग के बीच हुई बातचीत में 60 अरब अमेरिकी डॉलर खर्च कर विकसित किए जाने वाले चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) को समयबद्ध ढंग से सफलतापूर्वक पूर्ण किए जाने की बात कही गई। अफगानिस्तान के मसले पर तय हुआ कि अगले महीने दोनों देश इस विषय पर अलग से बैठक करेंगे।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बताया कि चीन में प्रस्तावित इस बैठक में अफगानिस्तान के विदेश मंत्री को भी आमंत्रित किया जाएगा। इस बीच चीन दौरे पर पहुंचे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को बीजिंग में रहते हुए चीन के नेशनल डेवलपमेंट एंड रिफॉर्म कमीशन के अध्यक्ष और चीन के पीपुल्स पॉलिटिकल कन्सल्टेटिव कमेटी के उपाध्यक्ष से वर्चुअल बैठक करनी पड़ी। इमरान खान के साथ विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, वित्त मंत्री शौकत तारीन, योजना मंत्री असद उमर, सूचना मंत्री फवाद चौधरी, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोइद युसूफ भी चीन पहुंचे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *