Chhattisgarh : राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ को दी कई ऐतिहासिक सौगातें

रायपुर, 3 फ़रवरी (हि.स.)(अपडेट)। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में छत्तीसगढ़ को कई ऐतिहासिक सौगातें दी। उन्होंने बस्तर डोम में माई दंतेश्वरी देवी की पूजा अर्चना कर ‘राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना’ और ‘राजीव युवा मितान क्लब योजना’ का शुभारंभ किया। साथ ही उन्होंने नवा रायपुर में प्रस्तावित ‘सेवाग्राम’ और शहीद जवानों की याद में ‘छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति’ की आधारशिला रखी।

इस अवसर पर राहुल गांधी ने अपने उदबोधन में कहा कि, आज देश ने जो तरक्की की है। यह किसी दल यह पार्टी की देन नहीं है, बल्कि देश के किसानों, मजदूरों, कारीगरों, छोटे उद्यमियों और व्यवसायियों की मेहनत का परिणाम है। करोड़ों लोगों ने अपना खून-पसीना देकर देश को बनाया है। आज इन्हीं मेहनतकश लोगों को परे किया जा रहा है। लोग रोजी-रोजगार के लिए भटके, जीवन-यापन के लिए परेशान हो, हम ऐसा नहीं होने देंगे। उन्होंने छत्तीसगढ़ राज्य में किसानों और मेहनतकश लोगों के हित में संचालित योजनाओं की सराहना की और कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना से 3 लाख 55 हजार मजदूर भाई-बहनों को सीधा फायदा होगा।

राहुल गांधी ने इस अवसर पर वर्तमान समय में देश के समक्ष विद्यमान चुनौतियों का उल्लेख करते हुए कहा कि, यह देश एक गुलदस्ता जैसा है। देश में अलग-अलग विचारधाराएं है। उन्होंने कहा कि देश भक्ति का मतलब देश को मजबूत करना और गरीबों की मदद करना है। राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के माध्यम से हम आपका पैसा आपको ही वापस दे रहे हैं।

कार्यक्रम के प्रारंभ में राहुल गांधी का मंच पर पहुंचते ही कार्यक्रम स्थल पर हजारों लोगों ने तालियों की गड़गड़ाहट के बीच उनका जोरदार स्वागत किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरण दास महंत ने राजकीय गमछा पहनाकर राहुल गांधी का स्वागत अभिनंदन किया।

राहुल गांधी ने इस अवसर पर छत्तीसगढ़ सरकार की तीन साल की उपलब्धियों पर प्रकाशित कॉफी-टेबल बुक ‘‘जो कहा-सो किया’’ का विमोचन भी किया। उन्होंने राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के हितग्राहियों एवं राजीव युवा मितान क्लब पदाधिकारियों को अनुदान राशि का चेक भेंट कर उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दी। राहुल गांधी ने इस मौके पर उक्त दोनों योजनाओं की राशि हितग्राहियों के खाते में ऑनलाइन अंतरित की।

इस मौके पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने उद्बोधन में कहा कि, राहुल गांधी ने एक वर्ष पूर्व भूमिहीन मजदूरों की स्थिति को लेकर जो चिंता जताई गई थी, वह आज दूर हो गई है। राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना का शुभारंभ कर उन्होंने राज्य के साढ़े तीन लाख से अधिक भूमिहीन परिवारों के बैंक खाते में राशि अंतरित की है। भूमिहीन मजदूरों को मदद पहुंचाने का यह देश में पहला उदाहरण है।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, मंत्री टी.एस. सिंहदेव, ताम्रध्वज साहू, रविन्द्र चौबे, राज्य सभा सांसद फूलो देवी नेताम, विधानसभा उपाध्यक्ष मनोज मंडावी, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम सहित अन्य जनप्रतिनिधि मंचस्थ थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *