एनएसएफ को सहायता देने से संबंधित योजना को जारी रखने की मंजूरी, 1575 करोड़ रुपये जारी

नई दिल्ली, 3 फ़रवरी (हि.स.)। केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय खेल संघों (एनएसएफ) को सहायता देने से संबंधित योजना को15वें वित्त आयोग की अवधि (2021-22 से 2025-26) तक जारी रखने की मंजूरी दी है। सरकार ने इसके लिए 1575 करोड़ रुपये जारी किये हैं।

बता दें कि एनएसएफ को सहायता देने से संबंधित योजना केंद्रीय क्षेत्र की प्रमुख योजना है और ओलंपिक खेलों, पैरा-ओलंपिक, एशियाई खेलों, पैरा एशियाई खेलों, राष्ट्रमंडल खेलों और अन्य प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं सहित सभी प्रमुख राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए राष्ट्रीय टीमों को तैयार करने के लिए वित्तीय सहायता का मुख्य स्रोत है।

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने एनएसएफ को सहायता देने से संबंधित योजना जारी रखने को मंजूरी देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण का हार्दिक आभार प्रकट किया। ठाकुर ने कहा कि इस योजना को जारी रखने से खेलों के क्षेत्र में गौरवशाली स्थान हासिल करने के देश के प्रयासों को व्यापक बल मिलेगा।

बता दें कि पिछले कुछ वर्षों में इस योजना के माध्यम से एनएसएफ को सहायता दिए जाने के शानदार नतीजे सामने आए हैं। भारत ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में 6 अलग-अलग खेलों में 7 पदक जीते, ओलंपिक पदक तालिका में भारत ने पहली बार इतने पदक अपने नाम किए। टोक्यो पैरालिंपिक 2020 में, भारत ने पिछली सभी पैरालिंपिक स्पर्धाओं में देश द्वारा जीते गए 12 पदकों को पीछे छोड़ते हुए 19 पदक जीते। राष्ट्रमंडल खेल,2018 में भारत को 66 पदक मिले,जो विदेश में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था,एशियाई खेल 2018 में भारत ने 69 पदक जीते, जो एशियाई खेलों में भारत का अब तक का सबसे शानदार प्रदर्शन था,पैरा एशियाई खेलों 2018 में भारत ने अब तक के सबसे अधिक 72 पदक जीते और युवा ओलंपिक खेल 2018 में भारत ने 13 पदक जीते, जो युवा ओलंपिक खेलों में भारत के अब तक के सर्वाधिक पदक थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *