Narendra Singh Tomar : बजट में कृषि क्षेत्र के समग्र विकास के लिए अभूतपूर्व प्रावधान : तोमर

नई दिल्ली, 01 फरवरी (हि.स.)। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि मंगलवार को जो बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया है वह कृषि क्षेत्र के समग्र विकास के लिए अभूतपूर्व है। इससे किसानों को लाभ होगा।

तोमर ने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा कि यह गांव-गरीब, किसानों, महिलाओं और नौजवानों का बजट है। बजट में कृषि क्षेत्र के समग्र विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अभूतपूर्व प्रावधान किए गए हैं, जिनके लिए तोमर ने प्रधानमंत्री व वित्त मंत्री को धन्यवाद दिया है।

तोमर ने कहा कि बजट में प्रधानमंत्री व वित्त मंत्री ने दूरदृष्टि दिखाई है। आने वाले 25 साल में हमारा देश कैसा होगा, यह झलक इस बजट में परिलक्षित होता है। उन्होंने प्रसन्नता जताते हुए कहा कि कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय का बजट मोदी सरकार के दोनों कार्यकाल में लगातार बढ़ाया जा रहा है। इस बार भी इसे बढ़ाकर 1.32 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा रखा गया है, जो गत वर्ष 1.23 लाख करोड़ रु. था।

तोमर ने कहा कि बजट में कृषि उत्पादन व उत्पादकता बढ़ाने पर जोर है, साथ ही तिलहन मिशन, कृषि को तकनीक से जोड़ने, किसानों को उनकी उपज के वाजिब दाम दिलाने जैसे महत्वपूर्ण विषयों को लेकर पर्याप्त प्रावधान किए गए हैं। एमएसपी के लिए लगभग ढाई लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। कृषि विविधीकरण, जैविक और प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने, किसानों की क्षमता-दक्षता बढ़ाने, फसल मूल्यांकन, किसान ड्रोन, सिंचाई, कृषि विश्वविद्यालयों में पाठ्यक्रम जोड़ना, कृषि अनुसंधान यह सब अभूतपूर्व प्रावधान है, जो कृषि क्षेत्र में आमूलचूल बदलाव लाएंगे।

उन्होंने कहा कि केन-बेतवा लिंक परियोजना को भी सरकार मूर्त रूप दे रही है, जिसकी परिकल्पना पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में की गई थी। इससे न केवल लगभग दस लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई होगी बल्कि पीने के पानी और बिजली का प्रबंध भी होगा व नए रोजगार उत्पन्न होंगे। यह एक बहुत बड़ा कदम है। इसी तरह, हर घर नल, पीएम आवास जैसे अनेक महत्वपूर्ण बजट प्रावधान विभिन्न वर्गों के लिए अत्यंत सुविधाजनक होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *