प्रधानमंत्री ने देशवासियों से की ओलंपिक में हिस्सा ले रहे एथलीटों का मनोबल बढ़ाने की अपील

नई दिल्ली, 27 जून (हि.स.)।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देशवासियों से टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा ले रहे एथलीटों का मनोबल बढ़ाने की अपील की है। 
 प्रधानमंत्री मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘ मन की बात’की में कहा,”टोक्यो में ओलंपिक खेलों में जाने वाले प्रत्येक एथलीट को संघर्ष करना पड़ा, उन्होंने बहुत लंबे समय तक कड़ी मेहनत की। वे केवल अपने लिए खेलों में नहीं जा रहे हैं, बल्कि वे देश को गौरवान्वित करने के लिए टोक्यो जा रहे हैं। उन्हें लोगों का दिल जीतना है और देश में सभी को गौरवान्वित करना है। मैं हमारे देश के निवासियों से आग्रह करना चाहता हूं कि वे हमारे एथलीटों पर दबाव न बढ़ाएं और उनका मनोबल बढ़ाएं।”
टोक्यो में ओलंपिक खेल पिछले साल होने वाले थे, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण स्थगित कर दिए गए थे और अब इस साल इनका आयोजन 23 जुलाई से आठ अगस्त तक होगा।
प्रधानमंत्री ने कहा,“आप हैशटैग Cheer4India का उपयोग करके सोशल मीडिया पर पोस्ट करके हमारे एथलीटों का मनोबल बढ़ाएं,अगर आपको लगता है कि हम एक देश के रूप में अपने एथलीटों को सामूहिक रूप से कैसे प्रोत्साहित करेंगे, तो आप मुझे भी अपनी सन्देश भेज सकते हैं। सामूहिक रूप से हम अपने ओलंपिक दल की मदद करने जा रहे हैं।” 
इससे पहले प्रधानमंत्री ने मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह को श्रद्धांजलि देकर की। उन्होंने मिल्खा सिंह का देश के प्रति योगदानों का भी जिक्र किया। 
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा,”जब बात टोक्यो ओलंपिक की हो रही हो, तो भला मिल्खा सिंह जैसे महान खिलाड़ी को कौन भूल सकता है। कुछ दिन पहले ही कोरोना ने उन्हें हमसे छीन लिया। जब वह अस्पताल में थे तो मुझे उनसे बात करने का अवसर मिला था।मैंने कहा था कि आपने तो 1964 में टोक्यो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। इस बार हमारे खिलाड़ी ओलंपिक के लिए टोक्यो जा रहे हैं तो आपको हमारे खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाना है।” 
 प्रधानमंत्री ने आगे कहा,”मिल्खा सिंह खेल के लिए इतने समर्पित और भावुक थे कि बीमारी में भी उन्होंने तुरंत इसके लिए हामी भर दी। दुर्भाग्य से नियति को कुछ और मंजूर था।” 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *