प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में फिर विश्वगुरु बनने की राह पर अग्रसर है भारत : कैलाश चौधरी

नई दिल्ली/जयपुर, 19 जून (हि.स.)। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत फिर विश्वगुरु बनने की राह पर आगे बढ़ रहा है। चौधरी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में आईसीएचआर की ओर से शनिवार को आयोजित वेबिनार में कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार ने जब संयुक्त राष्ट्र संघ में प्रस्ताव रखा, उसके बाद से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाने लगा। वेबिनार में सात देशों के राजदूत और राजनयिकों ने भी केंद्रीय मंत्री के साथ योग एवं भारतीय संस्कृति पर चर्चा की।
केंद्रीय राज्यमंत्री चौधरी ने कहा कि योग मनुष्य को स्वस्थ रखता है और जो मनुष्य योग करता है वह अधिक ऊर्जा के साथ सकारात्मक कार्य करता है जिसका सबसे बड़ा उदाहरण विश्व में हमारे प्रधानमंत्री मोदी हैं जो रोजाना योग करते हैं। उनके कुशल नेतृत्व में भारत लगातार विकास पथ पर अग्रसर है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पहले गांवों में शारीरिक श्रम पर ज्यादा ध्यान दिया जाता था, दवाइयों से लोग दूर रहते थे और प्रत्येक व्यक्ति स्वस्थ रहने के लिए योग एवं अधिक शारीरिक श्रम करता था इसलिए पुनः अपनी संस्कृति के मूल तत्वों को पहचानने की आवश्यकता है जिससे कि सम्पूर्ण राष्ट्र का प्रत्येक व्यक्ति स्वस्थ एवं सुखी जीवन का आनंद ले सके।
वेबिनार में विदेशी राजदूतों ने भी प्रधानमंत्री मोदी को योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए एवं अंतरराष्ट्रीय योग दिवस शुरू कराने के लिए उनकी प्रशंसा करते हुए आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में अहिंसा विश्व भारती के संस्थापक अध्यक्ष जैन धर्मगुरु आचार्य डॉ. लोकेश मुनि, लद्दाख के एमआईएमसी के संस्थापक अध्यक्ष भिक्खु संघसेना, भारत में डेनमार्क के राजदूत फ्रेडी स्वेन, त्रिनिदाद और टोबैगो के राजदूत डॉ रोजर गोपाल, मॉरीशस की राजदूत शांता बाई हनूमंजी, बुर्किना फासो के राजनयिक हर्वे डी कौलीबैली, कोमोरोस के मानद महावाणिज्य दूत केएल गंजू, कोस्टा रिका देश की पूर्व राजदूत मारीएला क्रूज अल्वारेज, आईसीएचआर के कोषाध्यक्ष गौरव गुप्ता, निशांत शर्मा, न्यूज इंडिया के दिल्ली ब्यूरो चीफ प्रशांत शर्मा, एएटीएफ के चांसलर संदीप मारवाह आदि ने भी योग एवं भारतीय संस्कृति पर महत्वपूर्ण विचार रखे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *