गुजरात : साइंस सिटी में निर्माणाधीन अंडरवाटर एक्वाटिक गैलरी का मुख्यमंत्री ने किया निरीक्षण, प्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन

 250 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित, जलीय गैलरी बच्चों और युवाओं की बढ़ाएगी विज्ञानीय जिज्ञासा– देश की सबसे बड़ी अंडरवाटर गैलरी और अन्य परियोजनाएं पर्यटकों के लिए बनेगी आकर्षक का केन्द्र
अहमदाबाद, 29 मई (हि.स.)। अहमदाबाद साइंस सिटी न केवल गुजरात बल्कि पूरे देश के लिए एक आकर्षण का केन्द्र है। साइंस सिटी में निर्माणाधीन एक्वाटिक गैलरी में अंडरवाटर वॉक-वे टनल नया आकर्षण का केंद्र बनेगा, जिसका प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उदघाटन करेंगे। 
यह बात राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कही। रूपाणी ने आज अहमदाबाद साइंस सिटी में निर्माणाधीन अंडरवाटर एक्वाटिक-रोबोटिक गैलरी और नेचर पार्क का निरीक्षण करने आए थे। इस मौके पर मुख्यमंत्री रूपाणी ने कहा कि प्रदेश के बच्चों और युवाओं में विज्ञान के प्रति जिज्ञासा को दूर करने के लिए सरकार कटिबद्ध है। साइंस सिटी में विकसित की जाने वाली विभिन्न विज्ञान परियोजनाएं उसी दिशा में एक कदम हैं।मुख्यमंत्री ने कहा कि अहमदाबाद साइंस सिटी में 250 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित एक्वाटिक गैलरी देश और राज्य के दर्शकों के लिए आकर्षण का केंद्र होगी। 
मुख्यमंत्री रूपाणी ने निर्माणाधीन एक्वाटिक गैलरी में अंडरवाटर वॉक-वे टनल के निरीक्षण के दौरान आशा व्यक्त की कि यह जलीय दीर्घा राज्य के बच्चों और युवाओं की जिज्ञासा को और बढ़ाएगी। इस जलीय गैलरी में विभिन्न महासागरों, दुनिया के क्षेत्रों और विभिन्न प्रकार की मछलियों की विभिन्न प्रकार की मछलियां हैं। मुख्यमंत्री रूपाणी ने कहा कि विरासत आधुनिक विज्ञान के आधार पर गुजरात का विकास हो रहा है।साइंस सिटी में देश की सबसे बड़ी जलीय दीर्घा तैयार होने वाली है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आने वाले दिनों में इस गैलरी का उद्घाटन कर इसे राज्य और देश के लोगों को समर्पित करेंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने कहा इसके अलावा, राज्य के हर जिले में विज्ञान केंद्र भी विकसित किए जाएंगे।
इस मौके पर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव हरित शुक्ला ने मुख्यमंत्री को साइंस सिटी में नए थिएटर, ग्रह पृथ्वी विभाग, ऊर्जा पार्क, जीवन विज्ञान विभाग में बन रहे संगीतमय फव्वारों की जानकारी दी। मुख्यमंत्री के साथ उनके मुख्य सचिव के. कैलाशनाथन, अहमदाबाद के जिला कलेक्टर संदीप सागले, साइंस सिटी के निदेशक एसडी वोरा और साइंस सिटी के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *