डब्ल्यूएचओ ने भारत में मिले वेरियेंट को बताया खतरनाक

नई दिल्ली 11 मई (हि. स.)। भारत में कोविड-19 वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि भारत का कोविड-19 वायरस का वेरियेंट बेहद खतरनाक है। यह विश्व की चिंता बढ़ाने वाला है।

ज्ञात रहे कि भारत में इस समय कोरोना वायरस के दूसरे लहर से बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं।  विश्व स्वास्थ्य संगठन की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन ने कहा था कि भारत में फैल रहा कोविड-19 वेरिएंट काफी संक्रामक है। यह वैक्सीन को भी बेअसर कर सकता है। एक साक्षात्कार में सौम्या स्वामीनाथन ने कहा था कि जो आज हम भारत में देख रहे हैं, वह संकेत दे रहा है कि यह एक तेजी से फैलने वाला वेरिएंट है। भारत में इस वेरियेंट को पिछले साल अक्टूबर में वेरिएंट बी.1.617 पहचाना गया था।  

सौम्या स्वामीनाथन ने कहा था कि बी 1.617 एक चिंतित करने वाला वेरिएंट है क्योंकि यह म्यूटेट करता है। इससे इसका प्रसार तेजी से होता है।  यह वायरस वैक्सीन से तैयार एंटीबॉडीज को बेअसर कर सकता है।  

डब्ल्यूएचओ के अलावा, ब्रिटेन भी भारत में मिले कोरोना के इस वेरिएंट को लेकर अपनी चिंता व्यक्त कर चुका है। ब्रिटेन के पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड डिपार्टमेंट ने बीते शुक्रवार को कहा था कि यह अन्य वेरिएंट्स की तुलना में तेजी से फैलने वाला स्वरूप है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी अधिकारियों से इस बारे में जानकारी ले चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *