मुख्यमंत्री योगी बोले, ऑक्सीजन टैंकरों की हो लाइव मॉनिटरिंग

लखनऊ, 28 अप्रैल (हि.स.)। कोरोना महामारी में ऑक्सीजन की कालाबाजारी से योगी सरकार भी सतर्क नजर आ रही है। बुधवार को टीम-11 के साथ तैयारियों को लेकर बैठक में उन्होंने अधिकारियों से ऑक्सीजन टैंकरों की लाइव मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन ऑडिट का काम तेजी से किया जाए। अधिकारियों को ​निर्देशित किया कि सभी ऑक्सीजन टैंकर जीपीएस से लैस रहें। 

उन्होंने दावा किया कि प्रदेश में ऑक्सीजन की आपूर्ति हर दिन बेहतर करने का प्रयास किए जा रहे हैं। मंगलवार को लगभग 630 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति हुई है। इससे एक दिवस पूर्व लगभग 530 मीट्रिक टन ऑक्सीजन विभिन्न अस्पतालों को उपलब्ध कराया गया था। 
योगी ने कहा कि ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए टैंकरों की संख्या भी बढ़ी है। 64 टैंकर इसी कार्य में लगाये गए हैं। इसके अलावा, 20 टैंकर विभिन्न जिलों में सीधे अस्पतालों को आपूर्ति कर रहे हैं। भारत सरकार से भी आठ नए टैंकर मिल रहे हैं। इसके अलावा जमशेदपुर से ऑक्सीजन की आपूर्ति कराई जा रही है। योगी ने कहा कि होम आइसोलेशन में इलाजरत लोगों की जरूरतों का पूरा ध्यान रखा जाए। सीएम हेल्पलाइन से इन लोगों से हर दिन संवाद बनाया जाए। तय प्रोटोकॉल के अनुरूप इन्हें दवाओं का मेडिकल किट उपलब्ध कराया जाए। ऐसे मरीजों के लिए टेलीकन्सल्टेशन व्यवस्था को और बेहतर किया जाए।
उन्होंने कहा कि टेलीकन्सल्टेशन के लिए फोन लाइन में बढ़ोतरी की जरूरत है। कानपुर नगर, प्रयागराज, लखनऊ, वाराणसी, बरेली आगरा आदि अधिक संक्रमण वाले जिलों में लाइन बढ़ाकर अधिकाधिक लोगों से हर दिन संवाद किया जाए। उन्हें आवश्यक दवाएं/परामर्श उपलब्ध कराया जाए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *