देशवासियों को बचाने का हरसंभव प्रयास कर रही है केंद्र सरकार: केंद्रीय राज्य मंत्री

जयपुर, 27 अप्रैल (हि.स.)। केंद्रीय भारी उद्योग राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि विश्वव्यापी कोरोना महामारी संकट से देशवासियों को बचाने के लिए केंद्र सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है। राज्य सरकारों को उनकी मांग की आवश्यकतानुसार ऑक्सीजन उपलब्ध करवाई जा रही है। बात अगर राजस्थान की हो तो मांग आने पर बोकारो प्लांट से राज्य को और ऑक्सीजन उपलब्ध कराएंगे।

केन्द्रीय मंत्री मेघवाल मंगलवार को वर्चुअल माध्यम से प्रेस कांफ्रेंस में केन्द्र के प्रयास की चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार मानवता के काम में किसी भी तरह की राजनीति नहीं करती, सबका साथ-सबका विकास के स्लोगन के साथ सभी की सेवा में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी दिन-रात लगे हैं। राज्य सरकार द्वारा केंद्र पर लगाए गए आरोप को खारिज करते हुए केंद्रीय मंत्री मेघवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री किसी भी राज्य के साथ अन्याय नहीं कर रहे हैं, हमें तो यह कहने में शर्म आती है कि राज्य के मंत्री भ्रामक आंकड़े लेकर भ्रमित कर रहे हैं। उन्होंने इस कोविड-काल को भी ‘अवसर’ मान लिया। वे बोले कि राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत प्रदेश के 25 सांसदों को इस मामले में फेल बता रहे हैं, मैं पूछना चाहता हूं कि राजस्थान में पहले से इंफ्रास्ट्रक्चर क्यूं खड़ा नहीं किया गया, ऑक्सीजन पाइप लाइन का कार्य क्यों नहीं किया गया। फिर भी मोदी हरसंभव मदद करने में जुटे हुए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि राजस्थान के बीकानेर सहित देशभर के 551 जिला अस्पतालों में ऑक्सीजन सयंत्र स्थापित करने के लिए पीएम केयर्स फंड से निधि आवंटित की है। 
वैक्सीन की रेट्स को लेकर निभानी होगी राज्य को भागीदारीकोरोना वैक्सीन के लिए केन्द्र और राज्य की अलग-अलग कीमत को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम ने कहा कि केन्द्र सरकार राज्यों के लिए वैक्सीन की अलग-अलग कीमत पर राहत दे रहे हैं, इस मामले में राज्यों को भागीदारी निभानी होगी। उन्होंने कहा कि बहुत बड़ी महामारी चल रही है। हमें खुशी है कि वैक्सीन के काम को हमारे डॉक्टरों ने आगे बढ़ाया है। इस हेल्थ सब्जेक्ट को लेकर जो इंस्टीट्यूटस वैक्सीन बना रहे हैं, उसमें इनोवेशन के लिए सबका अपना अलग-अलग सिस्टम है फिर भी एम्पॉवर्ड कमेटी के ध्यान में है यह मामला। इस मामले में मैं यही कहना चाहूंगा कि राज्यों को अपनी भागीदारी निभानी होगी। 
हेल्पलाइन नम्बर जारीजरुरतमंदों की सहायता के लिए राजस्थान में बीकानेर के सांसद अर्जुनराम मेघवाल ने सांसद सेवा केंद्र का हेल्पलाइन नंबर 0151-2230260, 9001324659 जारी किए हैं। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने भी बीकाणावासियों की सेवा के लिए केंद्रीय मंत्री अर्जुन द्वारा किए गए अद्भुत नवाचार को लेकर कहा कि अतुल्य मानवता एवं सेवा भावना का परिचय दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *