दिल्ली के अंदर 40 ऑक्सीजन प्लांट लगवाएगी ‘आप’ सरकार : केजरीवाल

नई दिल्ली, 27 अप्रैल (हि.स.)। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को पत्रकारवार्ता कर दिल्ली में ऑक्सीजन और अस्पतालों की स्थिति पर सरकार के काम की जानकारी दी। मुख्यमंत्री का कहना है कि दिल्ली सरकार लगातार राष्ट्रीय राजधानी में आईसीयू बेड और कोविड सेंटर बढ़ाने पर काम कर रही है। इसी के अंतर्गत दिल्ली सरकार दिल्ली के अंदर 40 प्लांट लगाएगी, जिनमें से आठ प्लांट केंद्र सरकार बनाएगी। वहीं दिल्ली सरकार 32 प्लांट भी लगवाएगी, जिस पर काम तेजी से चल रहा है।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में लगातार कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। अब जो भी मरीज आ रहे हैं उनको या तो आईसीयू बेड चाहिए या फिर ऑक्सीजन बेड चाहिए। लेकिन पूरी दिल्ली के अंदर लगभग आईसीयू बेड खत्म हो चुके हैं इसलिए हम लगातार बेड की संख्या बढ़ाने पर काम कर रहे हैं। जीटीबी हॉस्पिटल के पास एक रामलीला ग्राउंड है और दूसरा मुख्य रामलीला मैदान इन दोनों ही अस्पतालों में हम पांच-पांच सौ बेड बना रहे हैं। वहीं दो सौ बेड दिल्ली के छतरपुर में स्थित राधा स्वामी सत्संग व्यास में बने हैं। लेकिन भीड़ इतनी ज्यादा है कि बेड बनते ही भरते जा रहे हैं।’

इसके पहले सोमवार को मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय राजधानी में रह रहे सभी 18 वर्ष के ऊपर के लोगों को सरकार के द्वारा नि:शुल्क वैक्सीन लगाने की बात कही थी। साथ ही उन्होंने इस दौरान पूरे देश में वैक्सीन निर्माणकर्ताओं से टीके का एक ही रेट रखने का अनुरोध किया था।

उल्लेखनीय है दिल्ली में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। बीते 24 घण्टे के अंदर दिल्ली में कोरोना के कारण 380 लोगों की मौत हो गई है। जबकि सोमवार को इस वायरस से 350 लोगों की जान गई थी। हालांकि बीते कुछ दिनों यहां कोरोना संक्रमण के आंकड़ों में वृद्धि नहीं हुई है। इस आपदा से संक्रमित होने वालों की संख्या बीते 24 घण्टे में 20,20 रही। वहीं पॉजिटिविटी रेट ल 35.02 प्रतिशत रही। फिलहाल राष्ट्रीय राजधानी में एक्टिव केस की संख्या बीते दिनों से हटकर 92358 हो गई है जो कि रविवार को 94,592 थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *