केजी डी-6 ब्लॉक से गैस का उत्पादन शुरू

नई दिल्ली, 26 अप्रैल (हि.स.)। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) और उसकी ब्रिटिश साझेदार कंपनी बीपी पीएलसी ने भारत के पूर्वी तट पर स्थित केजी डी-6 ब्लॉक के सेटेलाइट कलस्टर गैस फिल्ड से उत्पादन शुरू करने का ऐलान किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने सेबी के नियमों के तहत इस बात की सूचना बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) को भी दी है। आरआईएल की ओर से बीएसई को बताया गया है कि ये सेटेलाइट कलस्टर विकास के दौर से गुजर रहे तीन गैस फील्ड में से दूसरा गैस फील्ड है, जो अब एक्टिव हो गया है। इसके पहले दिसंबर में केजी डी-6 ब्लॉक के आर कलस्टर से उत्पादन शुरू हुआ था। केजी डी-6 का सेटेलाइट कलस्टर गैस फील्ड आंध्र प्रदेश के काकीनाडा में मौजूद ऑनशोर टर्मिनल से करीब साठ किलोमीटर दूर समुद्र में 1850 मीटर की गहराई में स्थित है। 
रिलायंस इंडस्ट्रीज की ओर से उपलब्ध कराई गई जानकारी में बताया गया है कि ये गैस फील्ड अलग-अलग चार गैस भंडारों से गैस का उत्पादन करेगा। इस गैस फील्ड के सक्रिय हो जाने के बाद से उसकी गैस उत्पादन की क्षमता 6 एमएमएससीएमडी (मिलियन मानक घन मीटर) हो जाएगी। रिलायंस इंडस्ट्रीज का दावा है कि आर कलस्टर और सेटेलाइट कलस्टर दोनों का संयुक्त उत्पादन शुरू हो जाने पर भारत के कुल गैस उत्पादन में इसकी हिस्सेदारी 20 फीसदी की हो जाएगी। 
कंपनी ने इस बात का भी भरोसा जताया है कि केजी डी-6 ब्लॉक के तीसरे कलस्टर यानी एमजे कलस्टर से भी 2022 की दूसरी छमाही में उत्पादन शुरू हो जाएगा। आपको बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज और ब्रिटिश कंपनी बीपी पीएलसी ने हाल में ही में केजी डी-6 ब्लॉक में गहरे पानी वाले दो गैस फील्ड की खोज की थी। इन दोनों गैस फील्ड को सेटेलाइट कलस्टर और एमजे कलस्टर का नाम दिया गया था। केजी डी-6 ब्लॉक में रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास 66.67 फीसदी और बीपी पीएलसी के पास 33.33 फीसदी की साझेदारी है। ये दोनों कंपनियां संयुक्त रूप से गैस का उत्पादन कर रही हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *