कोरोना को नियंत्रित करने का एकमात्र रास्ता वैश्विक सहयोग और आपसी समर्थन है : विवेक मूर्ति

वॉशिंगटन, 26 अप्रैल (हि.स.)। भारतीय मूल के अमेरिकी सर्जन जनरल डाॅ. विवेक मूर्ति ने कहा है कि कोरोना महामारी को नियंत्रित करने का एकमात्र रास्ता वैश्विक सहयोग और आपसी समर्थन है। उन्होंने कहा कि अमेरिका ने भारत में दूसरी लहर को नियंत्रित करने के लिए कई कदम उठाए हैं।

भारत में कोरोना के बेकाबू होते हालात के बीच अमेरिका पर लग रहे असहयोग के आरोपों के बाद रविवार को अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवान ने भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से बात की थी। सुलिवान ने डोभाल को आश्वस्त किया था कि अमेरिका भारत को वैक्सीन निर्माण के लिए कच्चे माल की आपूर्ति और अन्य सहयोग करने के लिए तैयार है। 

इसके एक दिन बाद अमेरिका ने भारत में कोरोना मरीजों की मदद और स्वास्थ्यकर्मियों को सहयोग करने के लिए थेराप्यूटिक्स, रैपिड डायग्नोस्टिक टेस्ट किट, वेंटिलेटर और पीपीई किट उपलब्ध कराने का फैसला लिया है। 

यूएस डेवेलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन बीआईओई की उत्पाद क्षमता को बढ़ाने के लिए वित्तीय सहयोग भी कर रहा है। इसके साथ ही सेंटर फॉर डिसीस कंट्रोल की ओर से जन स्वास्थ्य अधिकारी और विशेषज्ञों की टीम अमेरिकी दूतावास और भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय इंटेलीजेंस सर्विस स्टाफ के साथ मिलकर काम कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *