कोरोना की चेन तोड़ने को उप्र की 43 बड़ी नगर पालिकाओं में बनेगा कंट्रोल रूम

-लॉकडाउन पर पूरे प्रदेश में चला व्यापक स्तर पर सेनीटाइजेशन अभियान

-लखनऊ में 59 वार्ड व 300 मलिन बस्तियों में हुआ सेनीटाइजेशन 
-कंटेनमेंट जोन में होगा सुबह शाम सेनीटाइजेशन 
लखनऊ, 24 अप्रैल (हि.स.)।   उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर दो दिन के लॉकडाउन में शनिवार व रविवार को राज्य भर में विशेष सेनीटाइजेशन अभियान चलाया जा रहा है। पहले दिन प्रदेश के 43 बड़ी नगर पालिकाओं ने अपने क्षेत्रों में व्यापक रूप से सेनीटाइजेशन अभियान चलाया। 
वहीं राजधानी लखनऊ में शनिवार को 50 से अधिक वार्डों व 300 से अधिक मलिन बस्तियों में विशेष सफाई अभियान के साथ सेनीटाइजेशन कार्य कराया गया। नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने बताया कि दो दिनों में सभी 110 वार्डों व 609 मलिन बस्तियों में यह अभियान चलाया जाएगा।  
राज्य सरकार के एक प्रवक्ता का कहना है कि प्रदेश के सभी जिलों में शनिवार व रविवार को लॉकडाउन के दिन हर गली और मोहल्ले में विशेष सैनिटाइजेशन अभियान चलेगा। आज शनिवार को पहले दिन कूड़ा उठाने वाली गाड़ियों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से कोरोना संक्रमण को लेकर लोगों को जागरूक किया गया। 
प्रवक्ता ने बताया कि कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए प्रदेश के सभी नगर निगमों के साथ साथ सभी नगर महापालिकाओं में कंट्रोल रूम बनाए जाने के निर्देष दिए गए हंै। इन कंट्रोल रूम में सैनिटाइजेशन, सफाई व अन्य व्यवस्थाओं के लिए शिकायत दर्ज होने के साथ उनका निस्तारण भी किया जाएगा। 
लखनऊ में शनिवार को विशेष सेनीटाइजेशन अभियान की शुरूआत समतामूलक चैराहे से सुबह 9.30 बजे हुई। नगर आयुक्त अजय द्विवेदी ने बताया कि शनिवार को 8 जोनों के 59 वार्डों व 300 मलिन बस्तियों में 80 ट्रैक्टरों द्वारा माउंटेड स्प्रे मशीनों सेनीटाइजेशन का काम किया गया। अभियान में 3 स्मॉगगन व 350 हैंडहेल्ड मशीनों को भी लगाया गया था। अभियान में 3 हजार से अधिक कर्मचारियों ने शहर सेनीटाइज करने का काम किया।   प्रदेश भर के कंटेनमेंट जोन में सुबह शाम सेनीटाइजेशन 
सरकारी प्रवक्ता के अनुसार कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए प्रदेश भर के कंटेनमेंट जोन में सुबह शाम सैनिटाइजेशन अभियान चलाया जाएगा। कंटेनमेंट जोन से निकलने वाले कूड़ों के उचित निस्तारण करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। साथ ही सभी फ्रंट लाइन वर्कर्स का वैक्सीनेशन व सुरक्षा के लिए मास्क, ग्लब्ज व पीपीई किट उपलब्ध कराने के निर्देश के साथ समय पर वेतन व बकाया भुगतान करने के को कहा गया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *