त्रिपुरा कोरोनाः, पौर निगम क्षेत्र में कल से रात्रिकालीन कर्फ्यू जारी

नए संक्रमितों में पश्चिम जिला अव्वल

अगरतला, 21 अप्रैल (हि.स.)। पश्चिम त्रिपुरा जिला के पौर निगम क्षेत्र में गुरुवार से 30 अप्रैल तक कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए रात्रिकालीन कर्फ्यू लगा दिया गया है। रात 10 बजे से सुबह 05 बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा। हाल के दिनों में जिला स्तर पर संक्रमण की दर में वृद्धि को देखते हुए पश्चिम त्रिपुरा जिला में रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाए जाने को मुख्य कारण बताया जा रहा है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार 01 अप्रैल से त्रिपुरा में अब तक 577 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। इनमें से 484 अकेले पश्चिम त्रिपुरा जिले से हैं। संक्रमितों में से अधिकांश पौर निगम क्षेत्र के निवासी हैं।

राज्य सवार को मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देव के आधिकारिक आवास पर कैबिनेट बैठक में कोरोना के मुद्दे पर विस्तार रकार ने कोरोना के मामलों में अचानक वृद्धि के कारण आगामी कल से रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाया जा रहा है। मंगलसे चर्चा की गई। मूल रूप से, कैबिनेट ने राज्य में वर्तमान कोरोना स्थिति की समीक्षा की है जिसमें अगरतला पौर निगम क्षेत्र में रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाने का विषय महत्वपूर्ण था।

मुख्य सचिव मनोज कुमार ने रात्रिकालीन कर्फ्यू जारी करने के संबंध में एक अधिसूचना जारी की है। गुरुवार से अगरतला पौर क्षेत्र में रात्रिकालीन कर्फ्यू लगा दिया गया है। आदेश के अनुसार 22 अप्रैल की रात 10 बजे से सुबह 05 बजे तक कर्फ्यू प्रभावी रहेगा। यह आदेश 30 अप्रैल तक लागू रहेगा। आदेश के अनुसार विभिन्न सार्वजनिक बैठकों और रैलियों को आयोजित करने पर प्रतिबंध लगाया गया है। 200 लोग खुले आसमान के नीचे इकट्ठा हो सकते हैं और अधिकतम 100 लोग हॉल या सामुदायिक केंद्र में इकट्ठा हो सकते हैं। सिनेमा हॉल अधिकतम 50 प्रतिशत दर्शकों के साथ संचालित हो सकते हैं। इसके अलावा, 100 लोगों को शादी या सामाजिक कार्यक्रम में शामिल होने की अनुमति दी गयी है। 20 लोगों को अंतिम संस्कार में शामिल होने की अनुमति दी गयी है।

इस बीच, त्रिपुरा में सभी तरह की परीक्षाएं रद्द होने के कगार पर हैं। कोरोना के बिगड़ते हालात के कारण जेआरबीटी टेस्ट रद्द कर दिया गया है। ग्रुप डी और ग्रुप सी की परीक्षा कार्यक्रम 24 और 25 अप्रैल को निर्धारित किया गया था।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों की समीक्षा के बाद यह देखा गया है कि इस महीने पूरे त्रिपुरा में कोरोना के सबसे संक्रमित लोग पश्चिम त्रिपुरा जिले में पाये गये हैं। 01 से 20 अप्रैल तक त्रिपुरा में कोरोना के 577 नए मामले पाए गए हैं। इनमें से 484 अकेले पश्चिम जिला में दर्ज हुए हैं। यही नहीं पिछले 06 अप्रैल से संक्रमण की दर में भारी वृद्धि हुई है। इसकी तुलना में, केवल 88 लोग स्वस्थ हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *