यूके के नेतृत्व वाली पैंडेमिक टीम में शामिल हुई सौम्या स्वामीनाथन

लंदन, 21 अप्रैल (हि.स.)। विश्व स्वास्थ्य संगठन की भारतीय वैज्ञानिक सौम्या स्वामिनाथन यूके के नेतृत्व वाली पैंडेमिक टीम में शामिल हो गई हैं। इस टीम की बैठक मंगलवार को आयोजित की जाएगी।

इस टीम के अध्यक्ष यूके के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार सर पैट्रिक वैलेंस करेंगे और वह जून में कोर्नवाल में होने वाले जी-7 समिट में इस टीम का रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। यह टीम अंतरराष्ट्रीय संगठनों और शीर्ष विशेषज्ञों को एकसाथ लेकर आई है, जिससे वैकसीन को और अधिक तेजी से विकसित करने के लिए सिफारिशें प्रदान की जा सकें।

यूके के स्वास्थ्य सचिव मैट हैंकॉक ने कहा है कि इस महामारी ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है। साथ ही यह महामारी हमें एक साथ लेकर आई है जिससे भविष्य में हम इस तरह के हालातों का मिलकर सामना कर सकें।

जी-7 समिट के मेजबान के रूप में अपने सहयोगियों के साथ  मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है और भविष्य में आने वाली महामारियों से लड़ने में खुद को मजबूत करने के लिए तैयार है।

उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों का यह समूह भविष्य में आने वाली वाली महामारियों से लोगों के सुरक्षित रखने के लिए हरसंभव  प्रयास करेगा।

पीपीपी की 20 सदस्यीय टीम में विश्व स्वास्थ्य संगठन के वैक्सीन एनवॉय सर एंड्रियू विटी, कोवैक्स सुविधा गावी के ऑरेलिया ग्यूयेन शामिल हैं। इसके अलावा जी-7 सहयोगियों के वैज्ञानिक सलाहकारों को भी शामिल किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *