सेना ​ने दिल्ली कैंट बेस अस्पताल को ​कोविड सेंटर ​में ​बदला ​

 ​ऑनलाइन ट्राई सर्विस टेली कंसल्टेशन सेवा ​’​सेहत ओपीडी​’​ ​शुरू की गई 
– सेवारत कर्मियों, सेवानिवृत्तों और आश्रितों को मिलेगी स्वास्थ्य​ चिकित्सा​ सेवा
नई दिल्ली, 21 अप्रैल (हि.स.)।​​ कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए​ ​भारतीय सेना ​ने ​गुरुवार से दिल्ली कैंट स्थित अपने बेस अस्पताल को भारतीय सशस्त्र बलों और दिग्गजों के लिए विशेष कोविड-19 सेंटर में बदलने का फैसला लिया है। ​इस अस्पताल में सशस्त्र बल के जवानों के अलावा पूर्व सैनिकों का इलाज होगा​।​​​ अस्पताल की ​​​​​​​​ऑनलाइन ट्राई सर्विस टेली कंसल्टेशन सेवा ​’​सेहत ओपीडी​’​ ​भी ​​भारतीय सशस्त्र बलों के सभी सेवारत कर्मियों, सेवानिवृत्तों और उनके आश्रितों को स्वास्थ्य​ चिकित्सा​ सेवा ​देने के ​​लिए चालू ​की गई ​है​​​।  ​​​​​
सेना ने बताया कि दिल्ली कैंट स्थित बेस अस्पताल को विशेष ​कोविड केंद्र​​ में बदला जा रहा है​। इस ​​हॉस्पिटल में सशस्त्र बल के जवानों के अलावा पूर्व सैनिकों का ​भी ​इलाज होगा​​​​।​ इस अस्पताल में सशस्त्र बल के जवानों के अलावा पूर्व सैनिकों का इलाज होगा​​।​​ इस बात की जानकारी ​खुद ​भारतीय सेना ने ट्विटर के जरिए दी​ है​।​​ सेना ने अपने ट्वीट में लिखा कि यह सुविधा गुरुवार से कोरोना मरीजों के लिए उपलब्ध होगी​​।​ अस्पताल की सभी ओपीडी 22 अप्रैल से आर्मी ​​हॉस्पिटल​​​ रिसर्च एंड रेफरल के रूप में काम करेगी​​​।​​​ सेना ने बताया कि​ तीनों सेनाओं में ​सभी सेवारत कर्मियों, सेवानिवृत्तों और उनके ​​आश्रितों के लिए ​​ऑनलाइन ट्राई सर्विस टेली कंसल्टेशन सेवा ​’​सेहत ओपीडी​’​ ​शुरू की गई है​।​​​ इसके अलावा किसी भी बीमारी और उससे सम्बन्धित दवाओं ​के बारे में पूछताछ के लिए http://sehatopd.in पर लॉग ​किया जा सकता है।
देश में कोरोना के नए मामलों की संख्या तीन लाख के करीब पहुंच गई है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2 लाख 95 हजार 041 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ देश में अबतक कोरोना के कुल 1,56,16,130 मामले सामने आ चुके हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना से 2023 लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 1,82,553 तक पहुंच गई है। बुधवार सुबह केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में 21,57,538 एक्टिव मरीज हैं। राहत भरी खबर है कि कोरोना से अबतक 1,32,76,039 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। जबकि देश का रिकवरी रेट 85.01 प्रतिशत हो गया है। देश में पिछले 24 घंटे में 16 लाख से अधिक कोरोना के टेस्ट किए गए हैं। आईसीएमआर के मुताबिक 20 अप्रैल को 16,39,357 टेस्ट किए गए। अबतक देश में कुल 27,10,53,392 टेस्ट किए जा चुके हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *