दिल्ली में लॉकडाउन से उप्र आने वाली ट्रेनों व बसों में अचानक बढ़ी भीड़, सभी ट्रेनों में सीटें फुल

लखनऊ, 20 अप्रैल (हि.स.)। दिल्ली में 26 अप्रैल तक लॉकडाउन होने से लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों को आने वाली स्पेशल ट्रेनों और बसों में अचानक भीड़ बढ़ गई है। दिल्ली से लखनऊ और अन्य जिलों को आने वाली ट्रेनों में मंगलवार से आगे के दिनों के लिए सीटें फुल हो गई हैं। हालांकि लखनऊ से दिल्ली और मुंबई जाने वाली ट्रेनों की मांग नहीं है इसलिए इन ट्रेनों में सीटें खाली हैं।
कोविड-19 के बढ़ते मामलों की वजह से दिल्ली में 26 अप्रैल तक लॉकडाउन की घोषणा से प्रवासियों का उत्तर प्रदेश वापसी का सिलसिला तेज हो गया है। दिल्ली से आने वाली ट्रेनों में सीटों की मारामारी बढ़ गई है। बीते सोमवार को दिल्ली से लखनऊ पहुंची ट्रेनें खचाखच भरी रही हैं।
रेल आरक्षण व्यवस्था के मुताबिक, दिल्ली और आसपास के जिलों से लखनऊ वापसी में तेजी से दिल्ली-लखनऊ शताब्दी एक्सप्रेस की चेयरकार, कैफियात एक्सप्रेस, पद्मावत एक्सप्रेस और फरक्का एक्सप्रेस में मंगलवार से आगे के दिनों के लिए वेटिंग चल रही है। लखनऊ मेल की स्लीपर क्लास में वेटिंग 87, 38, 80 तथा थर्ड एसी में वेटिंग क्रमश: 17, 19 और 09 चल रही है। इसी तरह गोमती एक्सप्रेस की चेयरकार में वेटिंग लगभग 23, 14 और 05 चल रही है। 
लखनऊ से दिल्ली और मुंबई जाने वाली ट्रेनों में सीटें खाली
लखनऊ से दिल्ली और मुंबई जाने वाली स्पेशल ट्रेनों की मांग नहीं है। इसलिए सीटें खाली हैं। लखनऊ से दिल्ली जाने वाली 02003 शताब्दी एक्सप्रेस की चेयरकार में करीब 835, 863 और 876 सीटें खाली हैं। लखनऊ-आनंद विहार स्पेशल ट्रेन की थर्ड एसी में करीब 1013 सीटें खाली हैं। एसी एक्सप्रेस की थर्ड एसी में क्रमश: 353, 350, 340 सीटें खाली हैं। लखनऊ मेल की स्लीपर क्लास की  थर्ड एसी में 117, 105, 130 और गोमती एक्सप्रेस की चेयरकार में 35, 38, 57 सीटें खाली हैं। 
दिल्ली से लखनऊ वापसी के लिए विमान का किराया बढ़ा  दिल्ली में लॉकडाउन से लोग हवाई जहाज से भी बड़ी संख्या में वापसी कर रहे हैं। दिल्ली से लखनऊ आने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट एआई 504 में 11520 रुपये का टिकट खरीद कर भी लोगों ने सफर किया है। मंगलवार से आगे के दिनों के लिए विमान का किराया बढ़कर 3435 रुपये से 9000 रुपये के रेंज में पहुंच गया है।
ट्रेनों और बसों में यात्रियों की भीड़ अचानक बढ़ने से रोडवेज प्रशासन अलर्ट 
उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (रोडवेज) प्रशासन दिल्ली से तेजी से लौट रहे प्रवासियों की भीड़ को देखते हुए अलर्ट हो गया है। लखनऊ के चारबाग,आलमबाग, कैसरबाग और अवध बस अड्डे से यात्रियों को सीधी बसें उपलब्ध कराई जा रही हैं। परिवहन निगम प्रशासन ने कौशांबी बस अड्डे के लिए करीब 80 बसों को भेजा है। ये बसें दिल्ली से यात्रियों को लखनऊ लेकर आएंगी। इससे यात्रियों को राहत मिलेगी और ट्रेनों में भीड़ कम होगी। 
चारबाग रेलवे स्टेशन परिसर से यात्रियों को मिल रहीं सीधी बसें  
परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक पल्लव बोस ने बताया कि प्रशासन की अनुमति से रोडवेज बसों को चारबाग रेलवे स्टेशन परिसर में खड़ा किया जा रहा है। चारबाग रेलवे स्टेशन परिसर में कोविड हेल्प डेस्क की सुविधा पहले ही शुरू कर दी गई है। ताकि बाहर से आने वाले यात्रियों को दिक्कतें न होने पाए।  उन्होंने बताया कि पूर्वांचल के यात्रियों के लिए ज्यादातर बसें चारबाग रेलवे स्टेशन परिसर से ही चलाई जा रही हैं। इससे यात्रियों का प्रवेश शहर और बस स्टेशनों पर कम हो रहा है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *