धमतरी : मौरीकला में नल जल योजना ठप, पेयजल के लिए करनी पड़ रही मशक्कत

धमतरी 20 अप्रैल ( हि. स.)। कुरुद विधानसभा क्षेत्र के ग्राम मौरीकला में पेयजल संकट गहरा गया है। यहां के ग्रामीणों को निस्तारी के पानी के लिए भी काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। हालत यह है कि महिलाएं दूर-दूर से पानी लाने के लिए मजबूर हैं। ग्रामीणों ने पेयजल व्यवस्था में सुधार की मांग की है।
ग्राम पंचायत मौरीकला महानदी के किनारे स्थित है। इस गांव की आबादी लगभग 16 सौ है। आज यह गांव एक-एक बूंद पानी के लिए तरस रहा है। यहां पानी की समस्या से निजात पाने के लिए पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर द्वारा राष्ट्रीय जल मिशन योजना के अंतर्गत पानी टंकी एवं पाइप लाइन विस्तार के लिए 46 लाख 77 हजार रुपये स्वीकृत किए गए थे। जिसके तहत यहां पानी टंकी बनाई गई। वर्तमान में यह पानी टंकी शो-पीस बनकर रह गया है। गांव में नल जल योजना पिछले 20 दिनों से बंद पड़ी है। लोग पीने के पानी के लिए हैंडपंप के पानी से काम चला रहे हैं। वहां भी पानी गंदा निकल रहा है। क्षेत्र के जनप्रतिनिधि पूर्व विधायक लेखराम साहू, लक्ष्मीकांत साहू पूर्व जिला पंचायत सदस्य एवं जानसिंग यादव जनपद उपाध्यक्ष कुरुद को इसकी जानकारी दी गई है। इसके बाद भी मात्र आश्वासन के अलावा कुछ नहीं मिला। मात्र एक जगह बोर किया गया जो सूखा निकला। लगातार अनुरोध करने के बाद भी और बोर खनन नहीं किया गया जो काफी चिंता का विषय है। अभी तो गर्मी की शुरुआत हुई है। शासन की योजना के अंतर्गत प्रत्येक घर में नल जल लगाना है। क्या पाइप लाइन से ही लोगों को प्यास से मुक्ति मिलेगी।
सरपंच खुशबू यादव ने कहा कि यहां कई महीनों से नलजल योजना के तहत पानी की आपूर्ति बाधित है। उच्चाधिकारियों को इस समस्या से अवगत कराया गया है पर कोई ध्यान नहीं दे रहा। फिलहाल लोग हैण्डपंप (बोरिंग ) से काम चला रहे हैं। कभी -कभी हैण्डपंप से लाल पानी आ जाता है। इस संबंध में कुरुद पीएचई विभाग के सीरी गजेंद्र ने बताया कि जब जिला पंचायत द्वारा स्वीकृति प्रदान की जाएगी तभी बोर खनन होगा।
दूर-दूर से पानी लाने के लिए मजबूर हैं महिलाएंवर्तमान में धमतरी जिले में लाकडाउन लगाया गया है। लाकडाउन में महिलाएं दूर-दूर से पानी लाने के लिए मजबूर हैं। इसी तरह शासन ने आदेश जारी किया है जिसके अंतर्गत तालाब में नहीं नहाने की मुनादी कराई गई है। ऐसे में परेशानी और बढ़ गई है। ग्रामीण कांग्रेस अध्यक्ष खम्हन साहू, ग्रामीण चेमन यादव, राजेन्द्र गंजीर का कहना है कि कोरोना काल की स्थिति में जिला पंचायत की बैठक कब होगी पता नहीं। प्रशासन अतिशीघ्र पानी की व्यवस्था कराए ताकि लोगों को राहत मिल सके। भविष्य में घटने वाली घटना को टाला जा सके। पानी की समस्या को जल्द दूर किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *