यादों के झरोखे से : जेसन गिलेस्पी ने आज ही के दिन खेली थी 201 रनों की दोहरी शतकीय पारी

नई दिल्ली,19 अप्रैल (हि.स.)। ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्पी के लिए आज का दिन काफी यादगार है। 15 साल पहले बांग्लादेश के खिलाफ 201 रन की दमदार पारी खेल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर नाइटवॉचमैन सर्वाधिक स्कोर का रिकॉर्ड बनाया था।

चटगांव में खेले गए इस दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश को पहली पारी में 197 के स्कोर पर समेट दिया था। बल्लेबाजी के लिए उतरने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने मैथ्यू हेडेन का विकेट दिन का खेल खत्म होने से पहले गंवा दिया, इसलिए रिकी पॉन्टिंग की जगह जेसन गिलेस्पी नाइटवॉटमैन की भूमिका में बल्लेबाजी के लिए उतरे।  गिलेस्पी ने अपनी जबरदस्त दृढ़ता और कौशल से बांग्लादेशी गेंदबाजों का कड़ा इम्तिहान लिया। गिलेस्पी ने अपनी 201 रन की पारी के लिए कुल 426 गेंदें खेलीं और 26 चौके और दो छक्के लगाए।  गिलेस्पी के साथ माइकल हसी ने भी 182 रन की पारी खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया का स्कोर चार विकेट पर 581 रनों तक पहुंचा दिया।

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 384 रन की विशाल बढ़त के साथ पारी घोषित कर दी। इसके बाद उसने दूसरी पारी में बांग्लादेश को 304 रन पर समेटते हुए मैच एक पारी और 80 रन से जीत लिया। दोहरा शतक बनाने के साथ ही गिलेस्पी ने इस मैच की पहली पारी में तीन विकेट भी झटके थे।

बता दें का गिलेस्पी ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 71 टेस्ट, 97 एकदिवसीय और एक टी20 मैच खेला, जिसमें उन्होंने टेस्ट में 259 विकेट, एकदिवसीय में 142 विकेटों के साथ अपने करियर का समापन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *